Dry Nose से हैं परेशान? जानें ठीक करने के घरेलू नुस्खे

News Aroma Media

हेल्थ डेस्क: गर्मी के दिनों में Dry Nose की समस्या अधिक होती है। इसमें नाक के अंदर ड्राई, खुजली, छींके जैसी परेशानी होती हैं।

नाक शरीर का ऐसा महत्वपूर्ण अंग है।नाक धूल-गंदगी और मिट्टी के छोटे-छोटे कणों, एलर्जिक पॉलेंस को शरीर में प्रवेश करने से रोकता है।

कई बार ड्राई नोज होने के कारण सांस लेने में भी परेशानी महसूस हो सकती है। ऐसे में जरूरी है नाक की प्रॉपर केयर करें। यदि आपको ड्राई नोज या नाक सूखने की समस्या है, तो आप कुछ घरेलू उपायों से इसे दूर कर सकते हैं।

Dry Nose से हैं परेशान? जानें ठीक करने के घरेलू नुस्खे

सूखी नाक या ड्राई नोज की समस्या दूर करने के उपाय

यदि आपकी नाक अंदर से सूखी-सूखी सी रहती है, तो आप नारियल तेल को नाक के अंदर लगाएं। इससे नाक के अंदर की त्वचा में नमी बनी रहेगी और ड्राई हुई कोशिकाएं भी स्वस्थ हो जाएंगी। आप नाक में दो बूंद नारियल तेल डालकर ड्राई नोज से पा सकते हैं छुटकारा।

खारा पानी या सलाइन वॉटर भी सूखी नाक की समस्या को ठीक करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे घर पर आसानी से तैयार किया जा सकता है।

नमक का पानी ह्यूमिडिफायर का काम करता है और नाक की परत को हाइड्रेट रखता है। यह नाक के मार्ग में बलगम और जलन को दूर करने में मदद करता है। इसके लिए टेबल सॉल्ट का इस्तेमाल न करें। आधे कप पानी में 1 छोटा चम्मच शुद्ध नमक या समुद्री नमक मिलाएं।

नैसल स्प्रे बॉटल से इसे नाक के अंदर डाल सकते हैं। हथेलियों पर इस हाथ में खुजली ठीक है और नाक के अंदर ड्राइवर पानी को रखकर जोर से इनहेल करने की कोशिश करें, ताकि पानी साइनस कैविटीज तक पहुंच सके और फिर 10 सेकेंड बाद इसे बाहर निकाल दें।

ऐसा दिन भर में दो से तीन बार करें

विटामिन ई ऑयल से भी ड्राई नोज की समस्या से निजात पा सकते हैं। विटामिन ई ऑयल त्वचा को हाइड्रेट रखता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व होते हैं, जो सूखी नाक को ठीक करते हैं। नाक के अंदर विटामिन ई के तेल को एक या दो बूंद डालें। ऐसा दिन में दो बार करें।

इसी तरह ऑलिव ऑयल भी नाक से संबंधित इस समस्या को दूर करने में मदद करता है। नारियल तेल, विटामिन ई ऑयल और ऑलिव ऑयल नैसल पैसेज को नमी प्रदान करते हैं।

ड्राईनेस की समस्या को कम करते हैं। खुजली, सूजन से छुटकारा दिलाते हैं। नाक के अंदर कुछ बूंदें ऑलिव ऑयल यानी जैतून के तेल को डालकर लेट जाएं। ऐसा दिन भर में दो से तीन बार करें।

Disclamer : सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। News Aroma इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।