हेल्थ

केवल डाइटिंग से कुछ नहीं होगा, वजन घटाने के लिए खाना खाते वक्त करें ये काम, वेट लॉस के लिए बेहद कारगर उपाय

Weight Loss Tips : बढ़ते वजन और मोटापे (Obesity) से परेशान लोग अक्सर Weight Loss करने के लिए डाइटिंग (Dieting) करते हैं।

लेकिन क्या आपको पता है वजन घटाने के लिए केवल सही खाना ही नहीं बल्कि सही खाने को सही तरीके से खाना भी बेहद जरूरी होता है।

हम जो भी खाना जैसे भी खाते हैं उसका सीधा असर हमारे शरीर पर पड़ता है। आपने अक्सर सुना होगा कि हमें खाने को धीरे-धीरे चबाकर (Chew Slowly) खाना चाहिए।

लेकिन क्या आपको पता है खाने को धीरे-धीरे चबाकर खाने से भी आपको मोटापे की समस्या से भी छुटकारा मिल सकता है।

खाना धीरे-धीरे चबाकर खाना फायदेमंद

दरअसल, हम जो कुछ भी खाते हैं, उसका पाचन (Digestion) हमारे मुंह से ही शुरू हो जाता है। जब हम अपने भोजन को धीरे-धीरे अच्छी तरह से चबाकर खाते हैं, तो इससे ये छोटे-छोटे कणों में टूट जाता है, साथ ही लार अच्छे से खाने में मिल जाती है।

इससे पाचन एंजाइमों के लिए अपना काम करना और आसान हो जाता है।

ऐसे में चबाकर खाने से न केवल पाचन में सुधार होता है, बल्कि खाने से मिलने वाले पोषक तत्वों का अवशोषण भी बढ़ता है।

भोजन को अच्छी तरह से चबाने से बॉडी को अधिक पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद मिलती है, जिससे समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है।

खाना धीरे-धीरे चबाने से कैसे होगा वेट लॉस?

खाने को धीरे-धीरे अच्छी तरह चबाकर खाने से तृप्ति की भावना बढ़ जाती है। आसान भाषा में समझें तो जब आप एक-एक निवाले को अच्छी तरह चबाकर खाते हैं, तो इससे आपका पेट जल्दी भर जाता है, ऐसे में आप जरूरत से अधिक खाने यानी ओवरईटिंग (Over Eating) करने से बच जाते हैं और इस तरह आपका वजन संतुलित बना रहता है।

इसके अलावा अच्छा पाचन भी Weight Loss में योगदान करता है। ऐसे में आप केवल अपने खाने के तरीके पर ध्यान देकर भी अपने वजन को संतुलित रख सकते हैं।

Disclaimer : यहां दी गई जानकारी केवल एक सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह जानकारी किसी भी Expert द्वारा नहीं दी गई है। इससे संबंधित कोई भी कदम उठाने से पूर्व अपने डॉक्टर से जरूर संपर्क करें

Back to top button
x

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker