जाड़े में बार-बार भूख लगे तो कुछ भी न खा लें, भूना चना खाइए, इन बीमारियों को…

News Aroma Media

Healthy Snacks for Cravings in Winter : अक्सर ठंड के दिनों में बार-बार भूख लगना या कुछ Snacks खाने की Craving होना आम हैं। लेकिन कई बार इस चक्कर में हम कुछ Unhealthy खा लेते हैं। ऐसे में मोटापा और अन्य समस्याओं को दावत भी देते हैं।

मगर क्या आप जानतें हैं कुछ ऐसे विकल्प भी हैं जिससे आप अपनी Craving पर कंट्रोल किए बिना भी Healthy रह सकते हैं।

इन्हीं विकल्पों में से एक हैं भूना हुआ चना जो ना की सिर्फ स्वादिष्ट बल्कि हेल्थी भी हैं। आप भूख लगने पर 1 मुट्ठी भुने चने खा सकते हैं। चने हेल्दी स्नैक्स में शामिल हैं जो पौष्टिकता से भरपूर होते हैं। चने खाने से कई लाभ मिलते हैं। एक मुट्ठी चने खाने से शरीर तरोताजा और एनर्जी से भरपूर रहता है। Travel करने पर आप चने को स्नैक्स के रूप में शामिल कर सकते हैं। जानते हैं एक मुट्ठी भुने हुए चने खाने से क्या फायदे मिलते हैं।

weight loss snacks
किन बीमारियों में मददगार हैं चना

Diabities : भुने चने डायबिटीज के मरीज के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। चने का ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है जिससे Blood Sugar लेवल भी कम होता है। चना धीरे धीरे शरीर को एनर्जी देता है और ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकता है। चना खाने से लंबे समय तक भूख नहीं लगती है।

Digestion and Gut Health: पेट की हेल्थ के लिए भुने चने फायदेमंद माने जाते हैं। रोजाना भुने चने खाने से शरीर को साल्यूबल फाइबर मिलता है। इससे पेट में Good Bacteria बढ़ते हैं और आंतों हेल्दी रहती हैं। चने खाने से पाचन संबंधी समस्याएं दूर होती है। कब्ज और ब्लोटिंग में राहत मिलती है। इससे कोलन केंसर का खतरा कम होता है।

Gut Health

Anxiety and Mental Health: भुने चने खाने से ब्रेन फंक्शन को भी सपोर्ट मिलता है। इससे मानसिक स्वास्थ्य अच्छा रहता है। चना खाने से Memory और मूड अच्छे रहते हैं। चना में कोलीन नामक तत्व होता है जो Nerves cells के लिए मैसेंजर का काम करता है। इससे आपका दिमाग बेहतर काम करता है।

Weight loss : मोटापे की समस्या से परेशान लोगों के लिए भुने चने हेल्दी ऑप्शन हैं। चने में प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है, जिससे शरीर में नए सेल्स बनते हैं। एनर्जी को बनाए रखने के लिए चने जरूर खाने चाहिए। चने में फाइबर होता है जो वजन बढ़ने से रोकता है और पाचनतंत्र को मबूती बनाता है।