गोवा में गर्मी से हाल-बेहाल, तापमान पहुंचा 54 डिग्री के पार

News Aroma Media

गोवा : मार्च (March) का महीना शुरु हो चुका है। ऐसे में गर्मी (Summer) भी अपना दस्तक दे चुकी है। बहुत राज्य में ऐसे हैं जहां अभी भी बारिश (Rain) हो रही है लेकिन बहुत राज्य ऐसे हैं जहां गर्मी ने कोहराम मचा रखा है।

कुछ महीने पहले अत्यधिक बारिश से जूझने वाले केरल (Kerala) में अब अभूतपूर्व और भीषण गर्म मौसमी स्थितियां महसूस की जा रही हैं।

तटीय राज्य (Coastal States) में गर्मी का मौसम अभी शुरू ही हुआ है, लेकिन तिरुवनंतपुरम (Thiruvananthapuram) जिले के दक्षिणी छोर पर स्थित अलप्पुझा, कोट्टायम और कन्नूर जिलों के कुछ क्षेत्रों में तापमान ताप सूचकांक पर 45 से 54 डिग्री सेल्सियस महसूस किया गया।

गोवा में गर्मी से हाल-बेहाल, तापमान पहुंचा 54 डिग्री के पार-Heat wave in Goa, temperature crossed 54 degree

स्कूलों को दोपहर तक बंद रखने का निर्देश

इसके अलावा इडुक्की और वायनाड के पहाड़ी जिलों के कुछ हिस्सों में ही 29 डिग्री सेल्सियस से नीचे का ताप सूचकांक रिकॉर्ड किया जा रहा है। यह जानकारी केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (KSDMA) की बृहस्पतिवार की रिपोर्ट में सामने आई है।

इसके चलते गंभीर स्वास्थ्य जोखिम और हीट स्ट्रोक (Heat Stroke) का खतरा पैदा हो गया है। दूसरी ओर भीषण गर्मी के अलर्ट (Extreme Heat Alerts) के चलते Goa में स्कूलों को दोपहर तक बंद रखने का निर्देश दिया गया है।

कुछ दिन पहले मौसम विभाग (Weather Department) ने देश में भीषण गर्मी की चेतावनी दी थी, जिसका असर अब दिखने लगा है।

गोवा में गर्मी से हाल-बेहाल, तापमान पहुंचा 54 डिग्री के पार-Heat wave in Goa, temperature crossed 54 degree

इस साल भीषण गर्मी पड़ने का अनुमान

तिरुवनंतपुरम के मौसम विभाग कार्यालय (Meteorological Office) ने इस रिपोर्ट पर टिप्पणी करने से इन्कार किया है। वहीं दूसरी ओर स्वास्थ्य अधिकारियों ने लोगों से बाहर जाते समय अतिरिक्त सावधानी बरतने, तेज गर्मी से बचने और पर्याप्त मात्रा में पानी पीने की सलाह जारी की है।

IMD के अनुसार, उत्तरी गोवा और दक्षिण गोवा में अलग-अलग स्थानों पर लू (Loo) चलने की संभावना है। 11 मार्च के बाद से अधिकतम तापमान (Maximum Temperature) में 2-3 डिग्री की गिरावट आ सकती है।

इस दौरान लोगों को घरों के अंदर रहने और पर्याप्त पानी पीने की सलाह दी गई है। IMD ने इस साल भीषण गर्मी पड़ने का अनुमान जताया है।

गोवा में गर्मी से हाल-बेहाल, तापमान पहुंचा 54 डिग्री के पार-Heat wave in Goa, temperature crossed 54 degree

धूप में बाहर निकलने पर लोगों में थकान का अनुभव

ताप सूचकांक तापमान और आर्द्रता के संयुक्त प्रभाव से प्राप्त होने वाले अनुभव का मापांकन करता है। दुनिया के कई विकसित देश सार्वजनिक स्वास्थ्य चेतावनी जारी करने के लिए ताप सूचकांक का उपयोग करते हैं।

इसमें पारे से इतर शरीर पर तापमान (Temperature) का कैसा प्रभाव महसूस किया जा रहा है, इसको रिकॉर्ड किया जाता है। धूप में बाहर निकलने पर लोगों में थकान का अनुभव किया जा रहा है।

गोवा में गर्मी से हाल-बेहाल, तापमान पहुंचा 54 डिग्री के पार-Heat wave in Goa, temperature crossed 54 degree

दोपहर कक्षाओं को बंद रखने के निर्देशों का परिपत्र जारी

Goa शिक्षा विभाग ने भीषण गर्मी के चलते प्रदेश के स्कूलों को बृहस्पतिवार और शुक्रवार को दोपहर से पहले बंद रखने का निर्देश दिया है। मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने प्रदेश में लू चलने की चेतावनी जारी की है।

शिक्षा निदेशक शैलेश झिंगाड़े ने कहा, Loo के अलर्ट के चलते प्रदेश के सभी प्राथमिक, माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों को 9 मार्च और 10 मार्च को 12 बजे से पहले की दोपहर कक्षाओं को बंद रखने के निर्देशों का परिपत्र जारी किया गया है।

हमने स्कूलों से छात्रों को दोपहर बाद स्कूल (School) आने की अनुमति देने के लिए कहा है। ताकि पढ़ाई भी जारी रहे और बच्चों का स्वस्थ भी ठीक रहे।