उत्तरी व पश्चिमी भारत के कई हिस्सों में भारी बारिश-ओलावृष्टि संभव, अलर्ट जारी…

Central Desk

Heavy Rain Northern and Western India: इस साल मौसम (Season) के मिजाज में तेजी से टर्न देखने को मिल रहा है। वैसे तो देश के कई हिस्सों में अब कड़ाके की ठंड (Cold) की लगभग विदाई होने वाली है।

हालांकि आज से कई राज्यों का मौसम बदलने जा रहा है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Meteorological Department) ने उत्तरी और पश्चिमी भारत के बड़े हिस्से के लिए एक महत्वपूर्ण मौसम चेतावनी जारी की है। इसमें अगले कुछ दिनों में ओलावृष्टि और भारी बारिश की संभावना का संकेत दिया गया है।

मौसम विभाग के अनुसार, Punjab में 18 से 22 फरवरी के बीच तेज हवाओं के साथ बारिश, आंधी, वज्रपात और ओलावृष्टि होगी। हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

वहीं 19 और 20 फरवरी को राजस्थान में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं। कश्मीर घाटी के ज्यादातर इलाकों में 18 से 21 फरवरी तक तेज बारिश और बर्फबारी की आशंका है।

लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश तथा उत्तराखंड के अधिकतर इलाकों में भी इस दौरान हल्की से मध्यम बारिश तथा कुछ हिस्सों में भारी बारिश और बर्फबारी (Snowfall) हो सकती है।

उत्तर प्रदेश (UP) में सोमवार से आंधी-तूफान और तेज़ हवाओं के साथ बारिश शुरू होने की उम्मीद है। राज्य के पश्चिमी हिस्सों में 20 फरवरी को प्रतिकूल मौसम (Adverse Weather) की स्थिति का सामना करना पड़ सकता है, साथ ही 19 और 20 फरवरी को अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि की आशंका जताई जा रही है।