गुमला पहुंचे हेमंत सोरेन, कहा- आदिवासी, दलितों, पिछड़ों और अल्पसंख्यकों को बौद्धिक रूप से मजबूत होने की जरूरत

News Aroma Media

रांची: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) ने कहा कि आदिवासी, दलितों, पिछड़ों और अल्पसंख्यकों को बौद्धिक रूप से मजबूत होने की जरूरत है। इसका सबसे बेहतर माध्यम शिक्षा है।

मुख्यमंत्री सोमवार को गुमला (Gumla) जिला भ्रमण कार्यक्रम के तहत सेंट पैट्रिक महागिरजा परिसर में छात्राओं को संबोधित कर रहे थे।

Hemant Soren Gumla

उन्होंने छात्राओं से कहा कि आप खूब मन लगाकर पढ़ें। शिक्षा और अन्य क्षेत्रों में नई ऊंचाइयों को प्राप्त करें। इसके लिए राज्य सरकार (State government) की ओर से आपको पूरा सहयोग मिलेगा।

इस मौके पर सेंट अंजेला छात्रावास की छात्राओं ने पारंपरिक रीति-रिवाज से मुख्यमंत्री का स्वागत किया।

Hemant Soren Gumla

प्रतियोगी परीक्षा की तैयारियों के लिए सरकार दे रही आर्थिक सहयोग

मुख्यमंत्री ने छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि आपकी बेहतर शिक्षा के लिए सरकार सभी समुचित कदम उठा रही है। आप अगर मेडिकल, इंजीनियरिंग, लॉ जैसे क्षेत्रों में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो सरकार आपको मदद करेगी।

Hemant Soren Gumla

इसके अलावा UPSC, JPSC, बैंकिंग, रेलवे, SSC, जैसी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों को आर्थिक सहायता देने की योजना सरकार ने शुरू की है।

इसके साथ छात्रवृत्ति की राशि में भी इजाफा किया गया है, ताकि आदिवासी, दलित, पिछड़े और अल्पसंख्यक वर्ग के बच्चे पढ़ाई से अलग-थलग नहीं हों।

Hemant Soren Gumla

विदेश में उच्च शिक्षा के लिए पूरा खर्च दे रही सरकार

मुख्यमंत्री ने कहा कि आदिवासी, दलितों और अल्पसंख्यकों को अब विदेशों में उच्च शिक्षा ग्रहण करने में आर्थिक तंगी आड़े नहीं आएगी।

Hemant Soren Gumla

सरकार विदेशों में उच्च शिक्षा के लिए पूरा खर्च आपको प्रदान करेगी। आप सरकार की योजनाओं (Plans) से जुड़े और अपने साथ राज्य का भी भविष्य संवारने में सहयोग करें।