झारखंड

मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना पर सालाना खर्च होगी इतनी बड़ी राशि, आप भी जानिए..

MMSY Annual Expenses : पिछले दिनों मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (CM Hemant Soren) की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की मीटिंग में राज्य के लोगों को कई तोहफे दिए गए।

मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना (MMSY) का लाभ पाने के लिए महिलाओं की न्यूनतम आयु 21 से घटाकर 18 साल करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। ‘MMSY पर हर साल 6,720 करोड़ रु खर्च होंगे। 8 लाख महिलाओं के इस योजना से जुड़ने पर वार्षिक लागत 560 करोड़ रु से बढ़ जाएगी।

नए अधिवक्ताओं को पहले पांच साल तक 5,000 रुपए प्रतिमाह का स्टाइपेंड मिलेगा। साथ ही उन्हें 5 लाख रुपए का मेडिकल बीमा भी मिलेगा।

इस कदम से राज्य के करीब 30,000 वकीलों को फायदा होने की संभावना है।  कैबिनेट ने 65 वर्ष और उससे अधिक आयु के वकीलों की पेंशन को 7,000 रुपए से बढ़ाकर 14,000 रुपए प्रति माह करने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी गई।’

सहायक पुलिसकर्मियों को 13 हजार रुपए प्रतिमाह का मानदेय, 4 हजार रुपए प्रतिवर्ष वर्दी भत्ता, 1 लाख का मेडिक्लेम एवं 4 लाख का दुर्घटना बीमा, संविदाकर्मी के अनुरूप अवकाश और महिला सहायक पुलिसकर्मियों को मातृत्व अवकाश का लाभ देने और अवधि विस्तार करने की घोषणा भी की।

Back to top button
x

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker