हेमंत सोरेन मंगलवार को राज्य के 80 उत्कृष्ट विद्यालयों का करेंगे उद्घाटन

इन स्कूलों में क्लास 9 और क्लास 6 में एडमिशन लिया जाएगा। चार उत्कृष्ट विद्यालय ऐसे हैं, जहां पहली क्लास से लेकर 12वीं क्लास तक की पढ़ाई होगी जबकि एक स्कूल ऐसा है, जहां पहली क्लास से 8th क्लास तक की ही पढ़ाई होगी

News Desk

रांची: CM हेमंत सोरेन (Hemant Soren) दो मई को राज्य के 80 उत्कृष्ट विद्यालयों (Excellent Schools) का उद्घाटन करेंगे। कार्यक्रम की रूप रेखा तय हो चुकी है।

उद्घाटन कार्यक्रम ठाकुर विश्वनाथ शाहदेव उच्च विद्यालय धुर्वा रांची (Thakur Vishwanath Shahdev High School Dhurwa Ranchi) में होगा। इसके साथ इन स्कूल ऑफ एक्सिलैंस (School of Excellence) में पढ़ाई शुरू हो जाएगी।

स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने इन स्कूलों में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। हजारीबाग सहित अन्य जिलों के स्कूलों में एडमिशन का विज्ञापन जारी कर दिया गया है। जून से इन स्कूलों में पढ़ाई शुरू हो जाएगी।

हेमंत सोरेन मंगलवार को राज्य के 80 उत्कृष्ट विद्यालयों का करेंगे उद्घाटन- Hemant Soren will inaugurate 80 excellent schools of the state on Tuesday

आवेदन पूरी तरह से निशुल्क होगा

स्कूल ऑफ एक्सिलैंस में एडमिशन के लिए सात मई तक आवेदन लिए जाएंगे। यह आवेदन पूरी तरह से निशुल्क होगा। इसके बाद 8 से 10 मई तक आवेदनों की स्क्रूटनी होगी।

12 मई को प्रोविजनल लिस्ट जारी किया जाएगा। इसके बाद 13 और 14 मई तक अभिभावकों को आपत्ति के लिए समय मिलेगा। 15 मई को स्कूल के अनुसार फर्स्ट मेरिट लिस्ट जारी हो जाएगा।

16 से 10 मई तक चयनित स्कूलों में एडमिशन लिया जाएगा। इसके बाद गर्मी की छुट्टी के बाद नया सेशन शुरू होगा। जारी किए गए कैलेंडर के अनुसार 10 जून तक गर्मी की छुट्टी निर्धारित है। 11 को रविवार है। इसके बाद 12 जून से स्कूलों में पढ़ाई शुरू हो जाएगी।

हेमंत सोरेन मंगलवार को राज्य के 80 उत्कृष्ट विद्यालयों का करेंगे उद्घाटन- Hemant Soren will inaugurate 80 excellent schools of the state on Tuesday

निर्धारित योग्यता के आधार पर मेरिट लिस्ट निकाला जाएगा

स्कूलों में एडमिशन (Admission) के लिए अभिभावकों की ओर से दिए गए आवेदन और विभाग की ओर से निर्धारित योग्यता (Prescribed Qualification) के आधार पर मेरिट लिस्ट (Merrit List) निकाला जाएगा।

यह मेरिट लिस्ट जिला स्तर पर निकलेगा और स्कूल के अनुसार होगा। सीटों की संख्या के अनुसार मेरिट लिस्ट घट बढ़ सकता है।

विभाग से मिली जानकारी के अनुसार 7 उत्कृष्ट मॉडल विद्यालयों में झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) की ओर से आयोजित परीक्षा और सीटें खाली रहने पर जिला स्तरीय चयन समिति द्वारा आयोजित चयन परीक्षा के माध्यम से तैयार मेरिट लिस्ट के आधार पर एडमिशन होगा।

स्कूलों में क्लास 9 और क्लास 6 में एडमिशन लिया जाएगा

स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग सचिव (School Education and Literacy Department Secretary) के रवि कुमार की ओर से इन स्कूलों में एडमिशन के लिए उपायुक्तों को निर्देश दिया गया है।

उसके अनुसार राज्य में 27 उत्कृष्ट विद्यालय (School of Excellence) ऐसे हैं, जहां क्लास 9 से 12वीं तक की पढ़ाई होगी। 48 ऐसे स्कूल हैं, जहां क्लास 6 से 12वीं तक की पढ़ाई होगी।

इन स्कूलों में क्लास 9 और क्लास 6 में एडमिशन लिया जाएगा। चार उत्कृष्ट विद्यालय ऐसे हैं, जहां पहली क्लास से लेकर 12वीं क्लास तक की पढ़ाई होगी जबकि एक स्कूल ऐसा है, जहां पहली क्लास से 8th क्लास तक की ही पढ़ाई होगी।