झारखंड स्थापना दिवस पर 15 नवंबर के दिन हेमंत सोरेन कई योजनाओं की करेंगे लॉन्चिंग

News Alert

रांची: झारखंड गठन को 22 साल पूरे होने पर मंगलवार को झारखंड स्थापना दिवस (Jharkhand Foundation Day) पर रांची के मोरहाबादी मैदान (Ranchi Morhabadi Maidan) पर एक भव्य समारोह आयोजित होगा।

इस मौके पर हेमंत सरकार (Hemant Sarkar) झारखंडवासियों को कई योजनाओं की सौगात देगी। इसमें उच्च एवं तकनीकि शिक्षा विभाग, कृषि विभाग, श्रम विभाग, उद्योग विभाग, नगर विकास विभाग (Education Department, Agriculture Department, Labor Department, Industry Department, Urban Development Department) सहित स्वास्थ्य विभाग की योजना शामिल हैं। इसके अलावा हेमंत सरकार स्थापना दिवस (Hemant Government Foundation Day) पर हजारों करोड़ रुपये की योजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेगी और लाभुकों के बीच परिसंपत्तियों का वितरण होगा।

15 नवंबर को रांची सदर अस्पताल के नए भवन का उद्घाटन होगा

जानकारी के अनुसार सूखाग्रस्त इलाकों के किसानों को राहत देने के लिए 15 नवंबर को सरकार किसान राहत App और Portal भी लॉन्च करेगी। यह App और Portal सूखाग्रस्त किसानों को आर्थिक सहायता देने के लिए हैं।

15 नवंबर से 29 दिसंबर तक सरकार के तीन साल पूरे होने तक प्रखंडों में सरकार शिविर आयोजित करेगी। शिविर में सूखाग्रस्त किसानों से App और Portal पर सभी जानकारी ली जाएगी।

29 दिसंबर को सभी किसानों को सरकार एक मुश्त आर्थिक मदद देगी। बता दें कि राज्य के 22 जिलों के 226 प्रखंडों को राज्य सरकार ने सूखाग्रस्त घोषित किया है।

इन प्रखंडों के करीब 30 लाख से अधिक किसानों को सरकार प्रति किसान परिवार तत्काल 3500 रुपये की सूखा राहत राशि उपलब्ध कराएगी।

इसके लिए सरकार लगभग 12 सौ करोड़ रुपये खर्च करेगी। 15 नवंबर को रांची सदर अस्पताल (Ranchi Sadar Hospital) के नए भवन का उद्घाटन होगा।

2007 में इस भवन निर्माण की आधाऱशिला रखी गयी थी। जी प्लस आठ भवन वाले इस अस्पताल भवन को बीते दिनों ही सिविल सर्जन को हैंडओवर किया गया था।

हर माह सरकार छात्र-छात्राओं को 2500 रुपये भत्ता देगी

करीब 500 बेड की क्षमता वाले इस अस्पताल में मरीजों के इलाज की कई सुविधाएं मिलेगी। 500 सौ बेड के लिए बने इस भवन में पहले से ही 200 बेडों पर इलाज किया जा रहा है। शेष 300 बेड पर भी इलाज की सुविधा जल्द ही मिलने लगेगी।

प्रतियोगिता परीक्षा (competitive Exam) की तैयारी कर रहे युवाओं को सरकार तीन योजनाओं की सौगात देगी। इसमें गुरूजी क्रेडिट कार्ड, मुख्यमंत्री शिक्षा प्रोत्साहन योजना, एकलव्य प्रशिक्षण योजना शामिल हैं।

गुरूजी क्रेडिट कार्ड योजना (credit card scheme) में सरकार UPSC, JPSC , BANK PO, बैंक क्लर्क (BANK CLERK), रेलवे, SSC परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं को मुफ्त कोचिंग कराएगी। हर माह सरकार छात्र-छात्राओं को 2500 रुपये भत्ता देगी।

मुख्यमंत्री शिक्षा प्रोत्साहन योजना में सरकार नेशनल इंस्ट्टीयूट (National Institute) में इंजीनियरिंग, मेडिकल, लॉ, जनसंचार, फैशन डिजाइनिंग, होटल मैनजमेंट, चार्टर्ड एकाउंटेंट की फ्री कोचिंग कराएगी। इसके लिए युवक-युवतियों को राज्य के मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थानों से 10वीं पास होना होगा।

गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना में सरकार उच्च शिक्षा संस्थानों जैसे- IIT, IIM, Engineering, Medical आदि में पढ़ाई के लिए सरकार 15 लाख रुपये तक का ऋण देगी। यह LOAN 15 साल में चुकाने होंगे।

–श्रम विभाग की ‘मुख्यमंत्री सारथी योजना’ को भी लॉन्च किया जाएगा।

–लालपुर वेजिटेबल मार्केट का उद्घाटन ।

आईएसबीटी देवघर – 15 नवंबर को देवघर में राज्य के सबसे खूबसूरत और अत्याधुनिक सुविधा से लैस इंटरस्टेट बस अड्डा (आईएसबीटी) का उद्घाटन ।

– प्रोजेक्ट भवन के पास नेहरु पार्क का उद्घाटन।

– कई नगर निकायों में वाटर सप्लाई योजना का शिलान्यास होगा।

–उद्योग विभाग की निम्न नीतियों को किया जाएगा लॉन्च

–इंडस्ट्रियल पार्क एंड लॉजिस्टिक पॉलिसी 2022 ।

–इलेक्ट्रिकल व्हीकल पॉलिसी 2022 ।

–झारखंड इंथेनॉल प्रोडक्शन पॉलिसी-2022।