होली के पहले होलाष्टक आज से शुरू, इसकी निगेटिव ऊर्जा से बचाना है तो ऐसा करें…

Central Desk

Holashtak Before Holi: हिंदू धर्म शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र में होलाष्टक (Holashtak) का मतलब होली के 8 दिन पहले का समय। इसके अनुसार, आज यानी 17 मार्च से होलाष्टक शुरू हो रहा है। 25 मार्च को होली मनाई जाएगी।

बता दें कि इस दौरान नेगेटिव एनर्जी (Negative Energy) बढ़ोतरी होती है। इस वजह से इस समय मांगलिक कार्यों पर विश्राम लग जाता है।

कहते हैं जो व्यक्ति इन 8 दिनों के बीच कोई भी शुभ कार्य करता है, उसे बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

इतना ही नहीं बल्कि इस समय में व्यक्ति के जीवन में कलह और बीमारियों का बादल भी गरजने लग जाता है। लेकिन ज्योतिष शास्त्र (Astrology) में इनसे भी बचने के कुछ उपाय बताए हैं जिन्हें अपनाने से परेशानियों से छुटकारा पाया जा सकता है।

करियर में सफलता प्राप्त करने के लिए

जीवन और करियर (Career) में तरक्की प्राप्त करने के लिए इस दौरान घर या फिर कार्यस्थल पर जौ, तिल और शक्कर से हवन कराएं। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके जीवन से परेशानियों का साया खत्म हो जाएगा। जिस भी जगह काम करेंगे वहां मनचाही सफलता मिलेगी।

धन प्राप्ती के लिए

बहुत मेहनत करने के बाद भी धन (Money) नहीं काम पा रहे या फिर धन से जुड़ी किसी समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो होलाष्टक के दौरान पीली सरसों और गुड़ के द्वारा अपने घर में हवन करें। ऐसा करने से धन से जुड़ी हर समस्या से निजात मिलेगा।

अच्छी सेहत के लिए

अच्छी सेहत (Health) प्राप्त करने के लिए इस दौरान महामृत्युंजय मंत्र का जाप करें। इसके बाद घर में गुग्गल से हवन भी करें। ऐसा करने के बाद आपको कभी भी बीमारियों से जूझना नहीं पड़ेगा। अगर घर में कोई बीमारी से परेशान है तो उसे ये काम अवश्य करना चाहिए।

सुखी जीवन के लिए

जीवन में दुःख अगर कम होने का नाम नहीं ले रहे तो इस दौरान हनुमान चालीसा और विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें।

ऐसा करने से हर तरह का दुःख आपके जीवन से समाप्त हो जाएगा और घर-परिवार में खुशियों का आगमन होगा। आप सकारात्मक ऊर्जा (Positive Energy) से भर जाएंगे और हर काम जोश से कर सकेंगे।