IAF खरीदेगा 100 Tejas Mark 1A, वायुसेना की बढ़ेगी ताकत

भारतीय वायुसेना (IAF) ने फ्लीट में शामिल Mig-21 Fighter Jets को बदलने के लिए इन Made in Indiaविमानों को खरीदने की योजना रक्षा मंत्रालय सौंप दी है।

News Aroma Media
IAF

नई दिल्ली: भारत द्वारा Chandrayaan-3 के साथ अंतरिक्ष क्षेत्र में बड़ी सफलता हासिल होने के बाद स्वदेशी Aerospace क्षेत्र को ‘आत्मनिर्भर भारत (‘Self-reliant India’) को बड़ा बूस्ट मिलने वाला है।

दरअसल, Indian Air Force HAL को 100 और एलसीए तेजस मौर्क1ए  (LCA Tejas Mark 1A) का ऑर्डर देने की तैयारी में है। जानकारी के मुताबिक, यह डील करीब 8 बिलियन यूएस डॉलर करीब 65 हजार करोड़ रुपए की होगी।

 

स्वदेशी लड़ाकू Jet  कार्यक्रम की समीक्षा बैठक

भारतीय वायुसेना (IAF) ने फ्लीट में शामिल Mig-21 Fighter Jets को बदलने के लिए इन Made in Indiaविमानों को खरीदने की योजना रक्षा मंत्रालय सौंप दी है।

लगभग 100 और विमान खरीदने का निर्णय उस सम आया जब भारतीय वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) सहित सभी संबंधित संस्थाओं के साथ स्वदेशी लड़ाकू जेट कार्यक्रम की समीक्षा बैठक की।

रक्षा अधिकारियों ने बताया कि वायु सेना ने फैसला किया है कि वह एचएएल से इन अत्यधिक सक्षम एलसीए तेजस मौर्क1ए लड़ाकू विमानों में से लगभग 100 और खरीदेगी। इस संबंध में प्रस्ताव रक्षा मंत्रालय को सौंपा गया है।

LCA Tejas Fighter Jet की संख्या बढ़ेगी 

निजी रक्षा एयरोस्पेस क्षेत्र को अब तक का सबसे बड़ा बढ़ावा देने के लिए परियोजना को जल्द ही मंजूरी मिलने की उम्मीद है। इस ऑर्डर के बाद भारतीय वायुसेना के बेड़े में एलसीए तेजस फाइटर जेट की संख्या बढ़ जाएगी।

अगले 15 सालों में भारतीय वायुसेना के पास 40 एलसीए, 180 से अधिक एलसीए मार्क-1ए और कम से कम 120 एलसीए मार्क-2 विमान रहने वाले हैं।

LCA Tejas Mark 1A के लिए आखिरी ऑर्डर 83 विमानों के लिए था और पहले विमान की डिलीवरी फरवरी 2024 के आसपास होगी। एलसीए मौर्क1ए तेजस विमान का अपडेट वर्जन है।

LCA Tejas Mark 1A  विमान में वायु सेना को आपूर्ति किए जा रहे शुरुआती 40 एलसीए की तुलना में अधिक उन्नत एवियोनिक्स और रडार हैं। नए एलसीए तेजस मौर्क1एएस में 65 से 70 (65 to 70 in LCA Tejas Mark1AS) फीसदी स्वदेशी उपकरण लगे हैं।

समीक्षा के दौरान यह सामने आया किLCA Tejas Mark 1A के सभी अनुबंधित लड़ाकू संस्करण भारतीय वायुसेना को सौंप दिए गए थे।

HALके प्रतिनिधियों ने प्रमुख को आने वाले महीनों में अनुबंधित ट्विन-सीटरों की समय पर डिलीवरी का आश्वासन दिया था।

LCA MK 1  के अलावा, 83 एलसीए एमके-1ए विमानों को भी 2021 में भारतीय वायुसेना द्वारा अनुबंधित किया गया है।