अगर आपको भी आता है पीला पेशाब तो हो जाएं सतर्क

पीला पेशाब होना (Yellow urine), पेशाब में झाग (Foam in urine) आना और बदबू आना आम समझा जाता है। वहीँ लोग इन समस्याओं के बारे में खुल कर भी नहीं बताना चाहते। लेकिन क्या आप जानते हैं यही समस्याएँ शरीर में पल रहीं कई गंभीर बीमारियों का जड़ हो सकती हैं। आइए जानते हैं कैसे।

News Aroma Media

हेल्थ न्यूज : पीला पेशाब होना (Yellow urine), पेशाब में झाग (Foam in urine) आना और बदबू आना आम समझा जाता है। वहीँ लोग इन समस्याओं के बारे में खुल कर भी नहीं बताना चाहते। लेकिन क्या आप जानते हैं यही समस्याएँ शरीर में पल रहीं कई गंभीर बीमारियों का जड़ हो सकती हैं। आइए जानते हैं कैसे।

know what yellow urine tell about your health peshab ka rang peela hone ke  karan in hindi urine color meaning - पेशाब का पीला रंग करता है सेहत से  जुड़े इन खतरों

डायबिटीज

पेशाब में झाग आना डायबिटीज का लक्षण भी हो सकता है। बल्ड शुगर का लेवल बढ़ने पर मूत्र संबंधी समस्याएं बढ़ने लगती हैं, जिसमें पेशाब से झाग आना भी आम है। हालांकि, हर मामले में झाग आना डायबिटीज का संकेत नहीं है। ऐसे में आप यूरिन टेस्ट (Urine test) कर पता लगा सकते हैं।

महिलाओं में शुगर के लक्षण: इन 9 संकेतों से पहचानें महिलाओं में डायबिटीज के  लक्षण 2023 - MyHealth

किडनी की परेशानी

अगर आपको लगातार कई दिनों से पेशाब में झाग आ रहे हैं, तो ये प्रोटीन्यूरिया (Proteinuria) का लक्षण हो सकता है, जो किडनी के ठप होने की ओर इशारा है। दरअसल, किडनी ही शरीर में मौजूद गंदगी को फिल्टर कर यूरिन के रास्ते बाहर निकालने का काम करती हैं।

हालांकि, इनके ठीक ढंग से काम ना करने पर पेशाब में प्रोटीन आने लगता है, इसे ही प्रोटीन्यूरिया कहा जाता है।

आसान भाषा में कहें तो जब पेशाब के माध्यम से अधिक मात्रा में एल्ब्यूमिन जैसे प्रोटीन निकलने लगते हैं, तब ये हवा के साथ प्रतिक्रिया कर झाग उत्पन्न करते हैं। ऐसे में अगली बार आपको इस तरह की परेशानी का सामना करना पड़े तो बिना अधिक देरी किए किडनी की जांच जरूर करा लें।

अच्छी तरह समझ लें महिलाओं में किडनी रोग होने के 5 बड़े कारण, इस टेस्ट से  इलाज होगा आसान

डिहाइड्रेशन की समस्या

पेशाब में झाग आना शरीर में पानी की कमी का भी एक लक्षण हो सकता है। शरीर में पानी की सही मात्रा ना होने के चलते यूरिन ज्यादा कंसन्ट्रेटेड (Concentrated)  होने लगता है, जिसके चलते झागदार पेशाब आने लगता है। ऐसे में पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं।

ये लक्षण होते है डिहाइड्रेशन के संकेत | These symptoms are signs of  dehydration

यूरिनरी ट्रैक्ट में इन्फेक्शन

इन सब के अलावा यूरिनरी ट्रैक्ट (Urinary tract) इन्फेक्शन के चलते भी पेशाब में झाग आने की समस्या हो सकती है। महिलाओं में ये परेशानी अधिक देखने को मिलती है। यू।टी।आई से पीड़ित महिलाओं को पेशाब के रंग में बदलाव या इससे बदबू आने जैसे लक्षण भी देखिई दे सकते हैं। साथ ही ऐसे में पेशाब के साथ जलन होना भी आम है।

Urinary Tract Infections : यूटीआई होने पर आपको 5 भोजन से बचना चाहिए

रेट्रोग्रेड एजाकुलेशन

रेट्रोग्रेड एजाकुलेशन (Retrograde Ejaculation) पुरुषों से जुड़ी एक रेयर समस्या है, जिसमें वीर्य लिंग से निकलने की जगह वापस मूत्राशय में चला जाता है। इसके चलते भी पेशाब से झाग आने लगते हैं। इस स्थिति में भी समय रहते जांच करा लेना जरूरी है।