बारिश में भींगते ही हो जाते हैं सर्दी खांसी से परेशान तो अपनाएं ये कारगर उपाय, मिलेगी तुरंत राहत

सर्दी -खांसी में अदरक का सेवन आप कई तरीकों से कर सकते हैं। इसका सेवन करने के लिए आप अदरक की चाय व फिर काढ़ा बनाकर पी सकते हैं।

News Desk

Troubled by cold and cough : हल्की सी बारिश में भींगते ही लोग सर्दी-खांसी (cold and cough) से परेशान हो जाते हैं। दरअसल बारिश के मौसम में हमारी Immunity कमजोर होने लगती है जिसके कारण हम तुरंत बीमार पड़ जाते हैं।

Cough and cold: 5 ways and tips to treat first signs | HealthShots

इसलिए हमें बारिश के मौसम में अपना खास ख्याल रखना चाहिए ताकि हमारी Immunity स्ट्रांग रहें। ऐसे मौसमों में अदरक का सेवन हमारे लिए बेहद ही फायदेमंद होता है। अदरक एक जड़ वाली सब्जी है और इसकी तासीर गर्म होती है,

जो खांसी और छाती में जमे कफ को कम करती है। अदरक में मौजूद एंटी इन्फ्लेमेटरी और Antibacterial गुण आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाते हैं। तो चलिए आज आपको बताते हैं कि किस तरह से अदरक का सेवन करना हमारे लिए अधिक फायदेमंद होता है। साथ ही अदरक के कुछ फायदे बताते हैं।

Immunity बढ़ाने में कारगर

अदरक एक सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इससे इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है। अदरक के Antioxidants और अन्य कम्पाउंड संक्रमण से लड़ने में प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने में मदद कर सकते हैं। अदरक से सर्दी, जुकाम, खांसी और वायरल जैसी बीमारियां दूर रहती हैं।

Home remedies for cough and cold | Femina.in

सर्दी-खांसी में दिलाए राहत

अदरक फेफड़ों और वायुमार्ग से बलगम को ढीला करने और साफ़ करने में मदद करता है, जिससे इसे बाहर निकालना आसान हो जाता है। अदरक के Anti inflammatory गुण गले की खराश को शांत करने में मदद करते हैं। अदरक के प्राकृतिक Decongestant गुण साइनस के दबाव को कम करने में मदद करते हैं।

पेट की समस्याओं में भी राहत

अदरक का सेवन करने से पेट से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती हैं। जैसे- गैस, कब्ज, ब्लोटिंग, अपच जैसी समस्याओं में अदरक बेहद फायदेमंद है।

Common Cold and Cough Facts: Learn About Coughs

कैसे करें अदरक का सेवन

सर्दी -खांसी में अदरक का सेवन आप कई तरीकों से कर सकते हैं। इसका सेवन करने के लिए आप अदरक की चाय व फिर काढ़ा बनाकर पी सकते हैं। इसके साथ छाती में जमे बलगम को कम करने के लिए आप अदरक का लड्डू, कैंडी का सेवन भी कर सकते हैं।