भारत ने इंग्लैंड को 110 रनों पर समेटा, बुमराह ने झटके छह विकेट

Central Desk

लंदन: जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) (6/19) मोहम्मद शमी (3/31) की घातक गेंदबाजी के कारण यहां द ओवल में मंगलवार को खेले जा रहे पहले मुकाबले में भारत ने 25.2 ओवर में इंग्लैंड को 110 रनों पर ढेर कर दिया, जिससे भारतीय टीम को 111 रनों का लक्ष्य मिला। इंग्लिश टीम की ओर से कप्तान जोस बटलर (30) और डेविड विली (21) ने सबसे ज्यादा रन बनाए।

भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने छह विकेट चटकाए। वहीं, मोहम्मद शमी ने तीन विकेट झटके, जबकि प्रसिद्ध कृष्णा ने एक विकेट लिया।

इससे पहले, टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड टीम की शुरुआत शर्मनाक रही, क्योंकि 7.5 ओवरों में 26 रनों के अंदर ही उनकी आधी टीम पवेलियन (Pavilion) लौट गई, क्योंकि बुमराह और शमी ने उनके शीर्ष क्रम बल्लेबाजी की कमर तोड़कर रख दी।

इस दौरान, सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय, जो रूट, बेन स्टोक्स और लियाम लिविंगस्टोन बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए, जबकि फॉर्म में चल रहे जॉनी बेयरस्टो (7) भी ज्यादा देर तक टिक नहीं पाए और चलते बने।

इसके बाद, कप्तान जोस बटलर और मोईन अली ने लड़खड़ाती पारी को संभालने का प्रयास किया और कुछ अच्छे शॉट लगाए, लेकिन 36 गेंदों में 26 रनों की साझेदारी को कृष्णा ने तोड़ा, जब मोईन (14) को आउट किया, जिससे इंग्लैंड का स्कोर 13.5 ओवर में छह विकेट पर 53 रन हो गया।

अब भारतीय को जीतने के लिए 111 रन बनाने होंगे

अगले ओवर में शमी ने कप्तान बटलर (30) को चलता किया, जिससे इंग्लैंड टीम की आखिरी उम्मीद भी समाप्त हो गई। इसके बाद, शमी ने अपना तीसरा शिकार क्रेग ओवरटन (Craig Overton) (8) को आउट करके बनाया। इंग्लैंड ने 16.3 ओवर में 68 रनों पर अपना आठवां विकेट भी गंवा दिया।

इसके बाद, डेविड विली और ब्रायडन कार्स ने इंग्लैंड को बेहतर स्थिति में ले जाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण रन बनाए, जिससे 21.4 ओवर में विली ने बुमराह की गेंद पर बैक टू बैक चौके लगाकर टीम का स्कोर 100 के पार पहुंचा दिया, लेकिन बुमराह ने अपना पांचवां विकेट कार्स (15) को बोल्ड करके पूरा किया।

इसके साथ ही उनके और विली के बीच 41 गेंदों में 35 रनों की साझेदारी का अंत हो गया। इसके बाद, बुमराह ने विली (21) को बोल्ड कर अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ रिकॉर्ड दर्ज कर इंग्लैंड को 25.2 ओवर में 110 रनों पर समेट दिया। यह भारत (India) के खिलाफ इंग्लैंड का सबसे कम स्कोर है। अब भारतीय को जीतने के लिए 111 रन बनाने होंगे।