स्कूल भर्ती घोटाले को लेकर CBI ने कोलकाता की निजी कंपनी में डाली रेड, दो सर्वर और हार्ड डिस्क सीज

आउटसोर्स किया गया था, और/या पश्चिम बंगाल प्राथमिक शिक्षा बोर्ड (WBBPE) के पास टीईटी 2014 की स्कैन की गई मूल ओएमआर शीट के कोई डिजिटल निशान हैं

News Desk

CBI raids private company in Kolkata: केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) के अधिकारियों ने स्कूल भर्ती घोटाले में कथित अनियमितताओं की जांच के तहत शुक्रवार को कोलकाता स्थित एक निजी कंपनी के परिसरों पर छापेमारी अभियान जारी रखा। यह जानकारी एक अधिकारी ने दी।

अधिकारी ने बताया कि Kolkata के दक्षिणी एवेन्यू क्षेत्र में मैसर्स एस बसु रॉय एंड कंपनी के खिलाफ जारी छापेमारी के दौरान CBI अधिकारियों ने दो सर्वर और हार्ड डिस्क जब्त किए। उन्होंने बताया कि उनका प्राथमिक ध्यान भर्ती परीक्षाओं में इस्तेमाल किए गए ऑप्टिकल मार्क रिकॉग्निशन (OMR) शीट के डिजिटल बैकअप का पता लगाने पर है।

अधिकारी ने बताया कि दल में छह अधिकारी और दो Cyber Crime विशेषज्ञ शामिल थे। अधिकारी ने कहा, “जब्त किए गए सर्वर और Hard डिस्क का डेटा प्राप्त करने के लिए Fronseic परीक्षण किया जाएगा। हमारे अधिकारी विशेष रूप से OMR शीट की डिजिटल प्रतियों की तलाश कर रहे हैं, अगर उन्हें बैकअप के रूप में संग्रहित किया गया था।”

पिछले सप्ताह, Kolkata उच्च न्यायालय ने CBI को निर्देश दिया था कि वह 2014 में आयोजित शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) की Scan की गई ओएमआर शीट वाले मूल या नष्ट हो चुके सर्वर, डिस्क या अन्य भंडारण Media का पता लगाकर उन्हें पुनः प्राप्त करे।

अदालत ने CBI को यह भी निर्देश दिया था कि वह NIC, Wipro, TCS, Infosys आदि जैसे विशेषज्ञ सार्वजनिक या निजी संगठनों से सहायता प्राप्त करे, ताकि यह पता लगाया जा सके कि क्या मौजूदा सर्वर, Hard डिस्क और Computer मैसर्स एस बासु रॉय एंड कंपनी के हैं, जिसका टीईटी परीक्षा प्रक्रिया के लिए कुछ काम कथित तौर पर आउटसोर्स किया गया था, और/या पश्चिम बंगाल प्राथमिक शिक्षा बोर्ड (WBBPE) के पास टीईटी 2014 की स्कैन की गई मूल ओएमआर शीट के कोई डिजिटल निशान हैं?

इसने आदेश दिया कि इन विशेषज्ञ एजेंसियों द्वारा किए गए खर्च को CBI की मांग पर WBBPE द्वारा वहन किया जाएगा।

अदालत ने कहा कि एक बार ‘डिजिटल फुटप्रिंट’ तैयार हो जाने के बाद, इसे कभी भी प्राप्त किया जा सकता है। मामले की अगली सुन