भारतीय डाक विभाग में 1899 पदों पर निकली भर्ती, बिना परीक्षा होगा चयन, ऐसे करें अप्लाई

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 10 नवंबर 2023 से शुरू हो गई है।डाक विभाग की इस भर्ती के लिए फॉर्म 9 दिसंबर 2023 तक भरे जाएंगे

News Aroma Media

India Post Recruitment: भारतीय डाक विभाग (Indian Postal Department) ने अपने आधिकारिक Website पर 1899 पदों पर भर्ती पर आवेदन आमंत्रित किए हैं।

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 10 नवंबर 2023 से शुरू हो गई है।डाक विभाग (Postal Department) की इस भर्ती के लिए फॉर्म 9 दिसंबर 2023 तक भरे जाएंगे।

कितने पदों पर हो रही भर्ती

डाक विभाग इस भर्ती अभियान के जरिए अपने विभिन्न विभागों में 1899 भर्तियां करेगा, जिनमें से 598 रिक्तियां पोस्टल असिस्टेंट के लिए, 143 सॉर्टिंग असिस्टेंट के लिए, 585 पोस्टमैन के लिए, 3 मेल गार्ड के लिए और 570 मल्टी-टास्किंग स्टाफ के लिए हैं।

भारतीय डाक विभाग में 1899 पदों पर निकली भर्ती, बिना परीक्षा होगा चयन, ऐसे करें अप्लाई - Recruitment for 1899 posts in Indian Postal Department, selection will be done without examination, apply like this

चयन प्रक्रिया

डाक विभाग भर्ती (Postal Department Recruitment) में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा। मेरिट सूची आवेदन फॉर्म में भरी गई जानकारी के आधार पर तैयार की जाएगी। इसमें किसी प्रकार की कोई परीक्षा नहीं होगी।

आवेदन शुल्क

महिला उम्मीदवारों, ट्रांसजेंडर उम्मीदवारों और SC, ST, बेंचमार्क विकलांग व्यक्तियों और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क नहीं देना होगा। वहीं सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये का भुगतान करना होगा।

शैक्षणिक योग्यता

मल्टीटास्किंग स्टाफ पद (Multitasking Staff Position) के लिए उम्मीदवार का मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से 10वीं कक्षा पास की हो।
पोस्टल Assistant/Sorting Assistant के पद के लिए उम्मीदवार के पास स्नातक की डिग्री होनी चाहिए और कंप्यूटर पर काम करने का ज्ञान होना चाहिए।

पोस्टमैन/मेल गार्ड के पदों के लिए उम्मीदवार के पास 12वीं पास का प्रमाण पत्र होना चाहिए। इसके साथ ही 10वीं कक्षा में एक विषय के रूप में संबंधित पोस्टल सर्कल या डिवीजन की स्थानीय भाषा उत्तीर्ण होनी चाहिए।

भारतीय डाक विभाग में 1899 पदों पर निकली भर्ती, बिना परीक्षा होगा चयन, ऐसे करें अप्लाई - Recruitment for 1899 posts in Indian Postal Department, selection will be done without examination, apply like this

उम्र सीमा

पोस्टल असिस्टेंट, सॉर्टिंग असिस्टेंट, पोस्टमैन, मेल गार्ड के लिए उम्मीदवार की आयु 18 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए। वहीं मल्टी टास्किंग स्टाफ पद (Multi Tasking Staff Post) के लिए उम्मीदवार की अधिकतम आयु सीमा 25 वर्ष है। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट होगी।