रेल यात्रियों को बड़ी राहत, पैसेंजर ट्रेनों के टिकट के दाम घटे, 40 से 50%…

Central Desk

Deduction in Train Ticket Prices: भारतीय रेलवे (Indian Railways) का बड़ा फैसला। पैसेंजर ट्रेनों में रोज सफर करने वाले यात्रियों को राहत देकर पैसेंजर ट्रेनों के टिकट की कीमतों में भारी कटौती की घोषणा की है। इससे टिकटों की कीमतों में 40-50 फीसदी की कमी आई है, इससे कोरोना महामारी से पहले के स्तर पर वापस आ गई है।

पहले यात्रियों को पैसेंजर ट्रेनों में सफर के लिए Express का किराया देना पड़ता था। बदले हुए किराए गुरुवार से लागू हुआ हैं।

रेलवे ने अब पैसेंजर ट्रेनों के लिए द्वितीय श्रेणी के साधारण किराये को बहाल किया है। इन्‍हें अब Sxpress Special या मेमू/डेमू एक्सप्रेस ट्रेन कहते है।

कोरोना के दौरान पैसेंजर ट्रेनों को अस्थायी रूप से निलंबित किया गया था। जब उन्हें फिर से शुरू किया गया तब टिकट की न्यूनतम कीमत 10 रुपये से बढ़ाकर 30 रुपये कर दी गई। यह एक्सप्रेस ट्रेनों के किराए के अनुरूप थी। हालांकि हालिया घोषणा के साथ रेलवे अधिकारियों ने इस फैसले को पलट दिया है।

विशेष रूप से रेलवे अधिकारियों ने सभी मेन लाइन इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट (मेमू) ट्रेनों और शून्य से शुरू होने वाली ट्रेनों के लिए साधारण श्रेणी के किराए में लगभग 50 फीसदी की कटौती की है। अनारक्षित टिकटिंग सिस्टम (यूटीएस) एप में किराया ढांचे को भी उसी के अनुसार बदला गया है।

किराये में यह कटौती उन सभी ट्रेनों पर लागू होती है जिन्हें पहले पैसेंजर ट्रेनों के रूप में वर्गीकृत किया गया था और अब देशभर में एक्सप्रेस स्पेशल या Memu ट्रेनों के रूप में चल रही हैं। इस फैसले से रेल यात्रियों को आने-जाने में अच्छी-खासी रकम की बचत हो जाएगी।