इंडोनेशिया, मलेशिया की आसियान देशों से अपील, म्यांमार पर विशेष बैठक बुलाएं

Central Desk

जकार्ता: इंडोनेशिया और मलयेशिया ने म्यांमार में तख्तापलट के बाद वहां की स्थिति पर विचार-विमर्श करने के लिए आसियान (एसोसिएशन ऑफ साउथईस्ट एशियन नेशन्स) देशों से एक विशेष बैठक बुलाने का आह्वान किया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, शुक्रवार को जकार्ता के मेरडेका पैलेस में एक बैठक के बाद इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विदोदो ने मलेशियाई प्रधानमंत्री मुहियिद्दीन यासीन के साथ साझा बयान में इस बात का आह्वान किया।

विदोदो ने कहा कि मुहियिद्दीन से उनकी इस बात पर सहमति बनी है कि वे म्यांमार के मुद्दे पर एक विशेष बैठक बुलाने के लिए अपने-अपने विदेश मंत्रियों को आसियान के अध्यक्ष से बात करने के लिए कहेंगे।

उन्होंने कहा, हमने उनसे म्यांमार के मौजूदा हालात के साथ-साथ क्षेत्रीय व वैश्विक मुद्दों पर भी विचार-विमर्श किया।

उन्होंने यह भी कहा कि म्यांमार के राजनीतिक घटनाक्रमों से इंडोनेशिया व मलेशिया चिंतित हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि वस्तुत: कानून के माध्यम से देश में राजनीतिक मतभेदों को दूर कर लिया जाएगा।

उन्होंने कहा, आसियान के दृष्टिकोण को साकार करने के लिए यह हम सबके लिए महत्वपूर्ण है कि हम आसियान चार्टर के सिद्धांतों, विशेषकर कानून का शासन, सुशासन, मानवाधिकार, लोकतंत्र व संवैधानिक शासन जैसे सिद्धांतों का सम्मान करें।

मुहियिद्दीन ने कहा कि म्यांमार के मौजूदा राजनीतिक घटनाक्रमों पर मलेशिया गंभीरता से नजर रखे हुए है। इस संबंध में एक विशेष बैठक बुलाए जाने का मलेशिया पुरजोर समर्थन करता है।

मार्च, 2020 में प्रधानमंत्री बनने के बाद मुहियिद्दीन अपने पहले आधिकारिक विदेश दौरे पर गुरुवार को दोपहर में जकार्ता पहुंचे।