कोडरमा में रोड के किनारे लगे सूखे पेड़ और बेकार पोल को हटाने का निर्देश

News Aroma Media

कोडरमा: समाहरणालय सभागार (Collectorate Auditorium) में शुक्रवार को उपायुक्त आदित्य रंजन की अध्यक्षता में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक (Road Safety Committee Meeting) संपन्न हुई। बैठक में सर्वप्रथम उपायुक्त ने पूर्व के बैठक में लिए गए निर्णय पर हुई कार्रवाई की समीक्षा की।

जिला परिवहन पदाधिकारी (District Transport Officer) ने बताया कि नवम्बर माह में सड़क दुर्घटनाओं की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। उपायुक्त ने हो रही दुर्घटनाओं का कारण पूछा एवं जल्द से जल्द नवलशाही, पॉलीटेक्निक कॉलेज मोड़ व अन्य जगहों में रंबल स्ट्रिप्स लगवाने के निर्देश दिया।

इसके अतिरिक्त लोहासिकर नदी के पास वाले मोड़ को सीधा करने का निर्देश दिए ताकि दुर्घटना की संभावनाओं को रोका जा सके।

साथ ही उपायुक्त ने सभी CHC में दुर्घटना के कारण घायल हुए व्यक्तियों के इलाज के लिए एमरजेंसी यूनिट (Emergency unit) स्थापित करने का निर्देश दिया।

बैठक में कहा गया कि आये दिन सड़क किनारे लगे सूखे पेड़ों और बेकार पड़े पोल के कारण दुर्घटना की संभावना बनी रहती है। इसके कारण काफी जाम भी लगा रहता है।

पुलिस अधीक्षक ने वाहन चेकिंग अभियान चलाने का भी निर्देश दिया

इस पर उपायुक्त ने कार्यपालक पदाधिकारी (Executive officer) को निर्देश देते हुए कहा कि फॉरेस्ट गार्ड के सहयोग से एक माह के भीतर सभी सूखे पेड़ों की सूची बनाते हुए कटवाने की प्रक्रिया पूर्ण करें। साथ ही सड़क किनारे लगे वैसे पोल जो बेकार पड़े हुए है उन्हें जल्द से जल्द हटवाएं।

बैठक में पुलिस अधीक्षक ने दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए सघन वाहन चेकिंग अभियान एवं व्यापक जन जागरुकता करवाने का निर्देश दिया।

बिना हेलमेट और शराब पीकर वाहन चलाने वाले लोगों की जांच कर उन पर सख्त कार्रवाई करने को कहा। साथ ही नियमित रूप से वाहन चेकिंग अभियान (Vehicle Checking Campaign) चलाने का भी निर्देश दिया।

बैठक में मुख्य रूप से पुलिस अधीक्षक कुमार गौरव, वन प्रमंडल पदाधिकारी सूरज कुमार सिंह, कोडरमा विधायक प्रतिनिधि विजय सिंह, जिला परिवहन पदाधिकारी भगीरथ प्रसाद, प्रोजेक्ट डायरेक्टर NHAI, प्रशासक नगर परिषद झुमरीतिलैया व अन्य उपस्थित रहे।