ईरानी राष्ट्रपति रईसी की मौत के बाद मोहम्मद मुखबर बने देश के कार्यवाहक राष्ट्रपति, अब…

Digital Desk

Mohammad Mukhbar Acting President : ईरान (Iran) के सुप्रीम लीडर अयातुल्लाह अली खामेनेई (Ayatollah Ali Khamenei) ने हेलीकॉप्टर दुर्घटना (Helicopter Accident) में इब्राहिम रईसी (Ibrahim Raisi) की मौत के बाद प्रथम उप राष्ट्रपति मोहम्मद मुखबर (Mohammad Mukhbar) को सोमवार को देश का कार्यवाहक राष्ट्रपति (Acting President) घोषित किया।

खामेनेई ने दिवंगत राष्ट्रपति रईसी के सम्मान में 5 दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की। कट्टरपंथी रईसी 2021 में ईरान के राष्ट्रपति बने थे।

खामेनेई ने उनकी दुःखद मृत्यु पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि ईरान के लोगों ने एक “अनमोल और संजीदा” इंसान को खो दिया है।

प्रोटोकॉल के अनुसार, रईसी की मृत्यु के बाद मुखबर के अंतरिम राष्ट्रपति बनने की उम्मीद पहले से थी। अब नया राष्ट्रपति चुनने के लिए 50 दिन से भीतर चुनाव कराने होंगे।

राष्ट्रपति रईसी का हेलीकॉप्टर रविवार को घने कोहरे के बीच ईरान के उत्तर पश्चिमी प्रांत ईस्ट अजरबैजान के पहाड़ी इलाके में लापता हो गया था। सोमवार को उसका मलबा बरामद हुआ और राष्ट्रपति की मौत की पुष्टि हुई।

हेलीकॉप्टर में रईसी के अलावा विदेश मंत्री हुसैन अमीर-अब्दुल्लाहियान, ईस्ट अजरबैजान के गवर्नर मलिक रहमति, जुम्मे की नमाज के प्रमुख तबरेज मोहम्मद अली आले-हसेहम और चालक दल के सदस्यों समेत कुल 9 लोग सवार थे। एक सरकारी मीडिया ने सोमवार को बताया कि हादसे में कोई भी जिंदा नहीं बचा है।