राष्ट्रपति चुनाव में बाइडन जल्द ही कमला हैरिस के लिए चुनाव प्रचार करते दिखेंगे

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने नवंबर में प्रस्तावित राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ से पीछे हटने के अपने फैसले को सोमवार को ‘सही कदम’ करार दिया।

Digital Desk

Biden will Soon be Seen Campaigning for Kamala Harris: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने नवंबर में प्रस्तावित राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ से पीछे हटने के अपने फैसले को सोमवार को ‘सही कदम’ करार दिया।

उन्होंने कहा कि कोविड-19 संक्रमण के चलते वह अभी लोगों के बीच नहीं जा पा रहे हैं, लेकिन वह जल्द ही उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ चुनाव प्रचार (Election Campaign) करते नजर आएंगे।

राष्ट्रपति चुनाव में बाइडन जल्द ही कमला हैरिस के लिए चुनाव प्रचार करते दिखेंगे Biden will soon be seen campaigning for Kamala Harris in the presidential elections.

बाइडन (81) ने गत रविवार को राष्ट्रपति पद की दौड़ से बाहर होने की अचानक घोषणा कर सबको चौंका दिया था। उन्होंने डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के लिए भारतीय-अफ्रीकी मूल की कमला हैरिस (59) के नाम की सिफारिश की थी।

अपनी पूर्व प्रचार टीम को फोन पर संबोधित करते हुए बाइडन ने इसके सदस्यों से उपराष्ट्रपति कमला को ‘दिल से अपनाने’ का आग्रह किया। उन्होंने जोर देकर कहा कि अभियान टीम का नाम बदलकर भले ही ‘हैरिस कैंपेन’ कर दिया गया है, लेकिन इसका मिशन वही है-डोनाल्ड ट्रंप को हराना।

बाइडन जून में अपने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी Donald Trump के साथ बहस में खराब प्रदर्शन के बाद से ही राष्ट्रपति पद की दौड़ से बाहर होने के दबाव का सामना कर रहे थे। उनकी सेहत को लेकर जारी अटकलों के कारण भी Democratic Party में उनकी जगह किसी और को राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी सौंपने की मांग जोर पकड़ने लगी थी।

राष्ट्रपति चुनाव में बाइडन जल्द ही कमला हैरिस के लिए चुनाव प्रचार करते दिखेंगे Biden will soon be seen campaigning for Kamala Harris in the presidential elections.

राष्ट्रपति अभी कोविड-19 संक्रमण की चपेट में होने के कारण पृथकवास में हैं।

उन्होंने अपनी पूर्व प्रचार टीम से कहा, “अगर मुझे कोविड नहीं हुआ होता, तो मैं वहां आपके साथ बैठा होता, आपके साथ खड़ा होता। कोविड अगले तीन-चार दिन तक मुझे लोगों से दूर रखेगा, लेकिन मैं जल्द मैदान में उतरने वाला हूं, मैं कहीं नहीं जा रहा हूं।”

बाइडन ने कहा, “कोविड ने मुझे अभी कुछ दूर रखा है, लेकिन मैं चाहता हूं कि लोग याद रखें कि हमने जो किया है, वह अविश्वसनीय है और हम आगे भी बहुत कुछ करने जा रहे हैं।”

उन्होंने अपनी पूर्व प्रचार टीम से कमला को दिल से अपनाने, एकजुट होकर काम करने और ट्रंप को हराने का आग्रह किया।

राष्ट्रपति चुनाव में बाइडन जल्द ही कमला हैरिस के लिए चुनाव प्रचार करते दिखेंगे Biden will soon be seen campaigning for Kamala Harris in the presidential elections.

बाइडन ने कहा, “मैं टीम से कहना चाहूंगा कि उन्हें (कमला हैरिस) दिल से अपनाएं। वह शानदार हैं। मैं सभी के प्रयासों के लिए उनका आभार जताना चाहूंगा। मैं जानता हूं कि कल का घटनाक्रम चौंकाने वाला है और इसे स्वीकार करना आपके लिए आसान नहीं है, लेकिन यह सही कदम था।”

उन्होंने कहा, “मैं जानता हूं कि इसे स्वीकार करना मुश्किल है, क्योंकि आपने मुझे इस दौड़ में जिताने के लिए, उम्मीदवारी हासिल करने के लिए, और फिर राष्ट्रपति पद के चुनाव में विजयी बनाने के लिए अपना तन-मन और आत्मा झोंक दी थी।”

बाइडन ने स्पष्ट किया कि प्रचार टीम का नाम बदल गया है, लेकिन मकसद नहीं।

उन्होंने कहा, “मैं कहीं नहीं जा रहा हूं। मैं कमला के साथ चुनाव प्रचार करूंगा। मैं निवर्तमान राष्ट्रपति के रूप में, कानून पारित कराने से लेकर चुनाव प्रचार तक में कड़ी मेहनत करूंगा।”

बाइडन ने कहा, “हमें अभी भी लोकतंत्र को बचाने की जरूरत है। ट्रंप अभी भी समुदाय के लिए खतरा हैं। वह देश के लिए खतरा हैं। मेरे विदेश नीति सहयोगियों, मेरे समकक्षों और देश-दुनिया के लोगों से पूछें। मैं उम्मीद करता हूं कि मेरी तरह कमला का भी पूरे दिल और आत्मा से सहयोग करेंगे।”