अमेरिकी में बेरोजगारी दावे में गिरावट

Newswrap

वाशिंगटन: अमेरिका में बेरोजगारी के शुरूआती दावे घटकर 4,44,000 तक रह गए हैं, जो पिछले साल की शुरूआत में कोविड महामारी के कारण श्रम बाजार में तबाही मचाने के बाद से एक नया निचला स्तर है।

श्रम सांख्यिकी विभाग के ब्यूरो द्वारा गुरुवार को जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, 15 मई को समाप्त सप्ताह में बेरोजगारी लाभ के लिए दाखिल करने वाले अमेरिकियों की संख्या पिछले सप्ताह के 4,78,000 के संशोधित स्तर से 34,000 कम हो गई।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने रिपोर्ट के हवाले से कहा कि 14 मार्च, 2020 के बाद से शुरूआती दावों का यह सबसे निचला स्तर है, जब यह 2,56,000 था।

नए रिपोर्ट ने यह भी दिखाया कि 8 मई को समाप्त सप्ताह में नियमित राज्य बेरोजगारी लाभ प्राप्त करने वाले लोगों की संख्या 1,11,000 से बढ़कर 37 लाख 50 हजार तक पहुंच गई है।

इस बीच, 1 मई को समाप्त सप्ताह के लिए सभी कार्यक्रमों, राज्य और संघीय संयुक्त रूप से लाभ का दावा करने वाले लोगों की कुल संख्या 1.6 करोड़ से घटकर 8,86,568 नीचे आ गई, क्योंकि देश महामारी के नतीजों से जूझ रहा है।

कम से कम 21 रिपब्लिकन नेतृत्व वाले राज्यों ने घोषणा की है कि वे सितंबर में समाप्त होने से कुछ महीने पहले जून के शुरू में संघीय बेरोजगारी कार्यक्रमों से बाहर निकल जाएंगे।

संघीय सहायता में राज्य के लाभों के शीर्ष पर अतिरिक्त 300 डॉलर साप्ताहिक बेरोजगारी लाभ शामिल हैं।

इन राज्यों के राज्यपालों के साथ-साथ यूएस चैंबर ऑफ कॉमर्स ने तर्क दिया कि संघीय सरकार से इस तरह के पूरक लाभ लोगों को काम पर लौटने से रोकते हैं, जिससे श्रमिकों की कमी हो जाती है।

हालांकि, ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन ने इन तर्कों का खंडन करते हुए कहा कि महामारी के बारे में देखभाल की जिम्मेदारियां अभी भी महत्वपूर्ण कारण हैं कि कुछ लोग काम पर लौटने में असमर्थ हैं।