वर्ल्ड फेम इस महिला खिलाड़ी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को किया बाय-बाय, 184 मैच…

मैरी को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मौजूदा सीरीज के तीसरे वनडे के बाद संन्यास लेना था, लेकिन मंगलवार को दूसरे वनडे के दौरान लगी दुर्भाग्यपूर्ण चोट के कारण उन्हें शुक्रवार के मैच के लिए अंतिम एकादश से बाहर कर दिया गया

News Aroma Media

डबलिन: आयरलैंड की सबसे कैप्ड महिला क्रिकेटर, विकेटकीपर-बल्लेबाज मैरी वाल्ड्रॉन ने संन्यास की घोषणा (Mary Waldron announces retirement) की है, जिसके साथ ही उनके 13 साल के अंतरराष्ट्रीय करियर का अंत हो गया है, जिसमें 184 मैच और 148 शिकार शामिल हैं।

मैरी को ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ मौजूदा सीरीज के तीसरे वनडे के बाद संन्यास लेना था, लेकिन मंगलवार को दूसरे वनडे के दौरान लगी दुर्भाग्यपूर्ण चोट के कारण उन्हें शुक्रवार के मैच के लिए अंतिम एकादश से बाहर कर दिया गया।

मैरी ने एक बयान में कहा…

“यह स्पष्ट रूप से एक बहुत ही भावनात्मक समय है लेकिन मैंने जो हासिल किया है उस पर मुझे बहुत गर्व है। मैं अपने देश का प्रतिनिधित्व करने का अवसर देने के लिए क्रिकेट आयरलैंड के कर्मचारियों और कोचों और मेरी यात्रा को आकार देने और हर तरह से मेरा समर्थन करने के लिए पेमब्रोक और मालाहाइड (Pembroke and Malahide) को बहुत-बहुत धन्यवाद देना चाहती हूं।”

मैरी (Mary) ने क्रिकेट आयरलैंड द्वारा जारी एक बयान में कहा, “मेरे परिवार और रोक्सेन को, आपके समर्थन के लिए धन्यवाद – और जब भी मुझे ज़रूरत हुई, मेरे सिर पर छत देने के लिए धन्यवाद।

अधिक विशेष रूप से, दुनिया के सबसे अच्छे समर्थकों माँ और पिताजी को – हर चीज़ के लिए धन्यवाद। अंत में, मेरे साथियों, मैं आपको बहुत याद करूंगी, लेकिन आने वाले वर्षों में आपकी यात्रा का अनुसरण करने के लिए इंतजार नहीं कर सकती।”

डेलानी ने कहा…

डबलिन (Dublin) में जन्मी, 39 वर्षीय मैरी को क्रिकेट में आने में देरी हुई थी, उन्होंने सबसे पहले फुटबॉल में करियर बनाया जिससे उन्हें आयरलैंड के लिए वरिष्ठ अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधित्व मिला।

20 के दशक के मध्य तक उन्होंने क्रिकेट के प्रति प्रतिबद्धता जताई और जल्द ही खुद को आयरलैंड की महिला टीम में नंबर एक विकेटकीपर के रूप में स्थापित करना शुरू कर दिया।

आयरलैंड की कप्तान लौरा डेलानी (Laura Delaney) ने कहा, “यह एक दुखद दिन होता है जब एक टीम का साथी सेवानिवृत्त हो जाता है – लेकिन इससे भी अधिक तब जब वह टीम की साथी मैरी वाल्ड्रॉन हो।

हमने एक ही दिन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदार्पण किया और मुझे उनके साथ खेलने का हर मिनट पसंद आया। अंतरराष्ट्रीय टीम में एक वरिष्ठ खिलाड़ी के रूप में, जब मैं कप्तानी में थी तब मैरी मेरे लिए एक अमूल्य समर्थन और सहायक बोर्ड रही थीं।”

उन्होंने 10 बार सीनियर टीम की कप्तानी की

उन्होंने कहा, “अपनी टीम में एक महान विकेटकीपर का होना एक संपत्ति है – लेकिन स्टंप के पीछे से खेल की परिस्थितियों का आकलन करने में सक्षम एक महान विश्लेषणात्मक मस्तिष्क (Analytical mind) होना भी एक ईश्वरीय उपहार है, और मुझे पता है कि उसने मुझे एक बेहतर नेता बनने में मदद की है हमारी कई ऑन-फील्ड और ऑफ-फील्ड बातचीत के माध्यम से।”

मैरी ने आयरलैंड के लिए 56 ODIs  और 88 T20मैच खेले, लेकिन वह स्टंप के पीछे अपने तेज हाथों और फुर्तीले फुटवर्क के लिए अधिक प्रसिद्ध थीं।

उन्होंने 60 प्रतिशत जीत दर के साथ 10 बार सीनियर टीम की कप्तानी की और मैदान के अंदर और बाहर प्रभावशाली होने के कारण वह आयरलैंड महिला सीनियर नेतृत्व टीम (Ireland Women’s Senior Leadership Team) का केंद्रीय हिस्सा थीं।