विदेश

इजरायल के प्रधानमंत्री और तुर्की के राष्ट्रपति ने फोन पर की बात

जेरूसलम: इजरायल के प्रधानमंत्री यायर लापिड (Prime Minister Yair Lapid) और तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने फोन पर बात की और दोनों देशों के बीच संबंधों में सुधार की उम्मीद जताई। यह जानकारी लैपिड के कार्यालय से दी गई है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने बयान का हवाला देते हुए कहा कि दोनों नेताओं ने सहमति व्यक्त की है कि, इस्राइल-तुर्की संबंध मध्य पूर्व में सुरक्षा, अर्थव्यवस्था और स्थिरता के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। दोनों देशों के बीच पिछले सप्ताह हस्ताक्षरित एक नए नागरिक उड्डयन सौदे की सराहना करते हैं।

एर्दोगन ने 1 जुलाई को इजराइल के कार्यवाहक प्रधानमंत्री बने लैपिड (Lapid became prime minister) को बधाई दी और उनकी नई भूमिका में उनकी सफलता की कामना की। लैपिड ने ईद अल-अधा के लिए तुर्की के नागरिकों के लिए अपनी शुभकामनाएं भेजीं।

इजरायल के प्रधानमंत्री ने जून में इस्तांबुल में इजरायल के खिलाफ हमलों के प्रयास को विफल करने में अपने देशों के बीच सहयोग के लिए एर्दोगन को भी धन्यवाद दिया।

लैपिड ने जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला द्वितीय के साथ बात की

2010 में गाजा पट्टी पर इजरायल की नाकाबंदी (Israeli Blockade) को तोड़ने के प्रयास में तुर्की के नेतृत्व वाले फ्लोटिला पर इजरायल के घातक हमले के बाद इजरायल और तुर्की के बीच वर्षो की दुश्मनी के बाद फोन कॉल आया।

लैपिड ने इस सप्ताह के अंत में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन की इजराइल और सऊदी अरब की यात्रा से पहले क्षेत्रीय नेताओं के साथ फोन पर बातचीत की है।

लैपिड को उम्मीद है कि इस यात्रा से सऊदी अरब के साथ इजरायल के संबंधों में कुछ सुधार हो सकता है क्योंकि दोनों देशों के बीच कोई राजनयिक संबंध नहीं हैं।

शनिवार को लैपिड ने जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला द्वितीय (King Abdullah II of Jordan) के साथ बात की थी और शुक्रवार को फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास के साथ उनकी बातचीत पांच वर्षो में इजरायल के प्रधानमंत्री और फिलिस्तीनी राष्ट्रपति के बीच अपनी तरह की पहली बातचीत थी।

Back to top button
x

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker