ISRO ने सिंगापुर की दो सैटेलाइट को किया लॉन्च

इस लॉन्चिंग के बाद 1999 के बाद से 36 देशों से संबंधित ऑर्बिट में भेजे जाने वाले विदेशी सैटेलाइट की संख्या बढ़कर 424 पहुंच गई है

News Aroma Media
#image_title

श्रीहरिकोटा : भारत के पोलर सैटेलाइट लॉन्च (Satellite Launch)  Vehicle-C55  (PSLV-C55) के साथ शनिवार को सिंगापुर के दो सैटेलाइट TeleOS -2 और ल्यूमलाइट-4 (TeleOS-2 and Lumilite-4) को लॉन्च किया गया।

PSLV कोर अलोन वैरिएंट रॉकेट 741 किलोग्राम सिंथेटिक एपर्चर रडार सैटेलाइट Tleos -2 को प्राइमरी पैजेंसर के रूप में और को-पैजेंसर के रूप में 16 किग्रा ल्यूमिलाइट-4, एक प्रौद्योगिकी प्रदर्शन नैनो सैटेलाइन ने दोपहर 2.20 बजे सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (SDC) के पहले लॉन्च पैड से उड़ान भरी।

ISRO ने सिंगापुर की दो सैटेलाइट को किया लॉन्च-ISRO launched two satellites of Singapore

विदेशी सैटेलाइट की संख्या बढ़कर 424 पहुंच गई

इस लॉन्चिंग के बाद 1999 के बाद से 36 देशों से संबंधित Orbit में भेजे जाने वाले विदेशी सैटेलाइट की संख्या बढ़कर 424 पहुंच गई है।

भारत के अंतरिक्ष विभाग की वाणिज्यिक शाखा न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड (New Space India Limited) द्वारा शनिवार को रॉकेट लॉन्चिंग दोनों पक्षों के साथ कॉन्ट्रैक्ट करके संभव हुआ।

इन दो सैटेलाइट के अलावा, सात गैर-वियोज्य प्रायोगिक पेलोड हैं जो रॉकेट के अंतिम चरण (PS4) का हिस्सा हैं।

वे भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO), भारतीय अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थान (IIST), बेलाट्रिक्स एयरोस्पेस, ध्रुव अंतरिक्ष और भारतीय खगोल भौतिकी संस्थान से संबंधित हैं।

ISRO ने सिंगापुर की दो सैटेलाइट को किया लॉन्च-ISRO launched two satellites of Singapore

PSLV-C55  रॉकेट धीरे-धीरे पहले लॉन्चपैड से आसमान की ओर बढ़ा

इसरो PSLVरॉकेट के अंतिम चरण (PS4) को कक्षीय प्रयोगों के लिए एक कक्षीय मंच के रूप में उपयोग करता है और इसे पीएसएलवी कक्षीय प्रायोगिक मॉड्यूल (Poem) नाम दिया है।

228 टन वजनी 444 मीटर लंबा PSLV-C55  रॉकेट धीरे-धीरे पहले लॉन्चपैड (Launching Pad) से आसमान की ओर बढ़ा। रोलिंग थंडर साउंड का उत्सर्जन करते हुए रॉकेट ने गति प्राप्त की।

PSLV रॉकेट वैकल्पिक रूप से ठोस (पहले और तीसरे चरण) और तरल (दूसरे और चौथे चरण) ईंधन द्वारा संचालित होता है।

शनिवार को जिस रॉकेट ने उड़ान भरी, वह बिना किसी स्ट्रैप-ऑन मोटर के PSLV की 57वीं उड़ान और कोर अलोन वैरिएंट का 16वां मिशन था।

ISRO ने अब तक 422 विदेशी सैटेलाइट्स को लॉन्च कियाके अनुसार, Tleos -2 सैटेलाइट Dsta (सिंगापुर सरकार का प्रतिनिधित्व) और एसटी इंजीनियरिंग (ST Engineering) के बीच एक साझेदारी के तहत विकसित किया गया है।

ISRO ने सिंगापुर की दो सैटेलाइट को किया लॉन्च-ISRO launched two satellites of Singapore

1 मीटर फुल पोलरिमेट्रिक रिजॉल्यूशन पर इमेजिंग करने में सक्षम होगा

एक बार तैनात और चालू होने के बाद, इसका उपयोग सिंगापुर सरकार के भीतर विभिन्न एजेंसियों की उपग्रह इमेजरी आवश्यकताओं का समर्थन करने के लिए किया जाएगा।

ISRO ने अब तक 422 विदेशी सैटेलाइट्स को लॉन्च किया ने कहा, Tleos -2 में सिंथेटिक एपर्चर रडार पेलोड है। ISRO ने अब तक 422 विदेशी सैटेलाइट्स को लॉन्च कियाने कहा कि Tleos-2 सभी मौसम में दिन और रात कवरेज प्रदान करने में सक्षम होगा और 1 मीटर फुल पोलरिमेट्रिक रिजॉल्यूशन पर इमेजिंग करने में सक्षम होगा।

ISRO ने सिंगापुर की दो सैटेलाइट को किया लॉन्च-ISRO launched two satellites of Singapore

भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा…

ल्यूमलाइट-4 को सिंगापुर के इंफोकॉम रिसर्च इंस्टीट्यूट (I2R) और नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर के सैटेलाइट टेक्नोलॉजी एंड रिसर्च सेंटर (Technology and Research) ने एक साथ मिलकर बनाया है।

भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि ल्यूमिलाइट-4 एक एडवांस 12यू सैटेलाइट (Lumilite-4 An Advanced 12U Satellite) है, जिसे हाई-परफॉर्मेस स्पेस बोर्न VHF डेटा एक्सचेंज सिस्टम (VDES) के तकनीकी प्रदर्शन के लिए विकसित किया गया है।

I2R और स्टार के स्केलेबल सैटेलाइट बस प्लेटफॉर्म द्वारा विकसित VDES कम्युनिकेशन पेलोड का उपयोग करते हुए, इसका उद्देश्य सिंगापुर की ई-नेविगेशन समुद्री सुरक्षा (E-Navigation Marine Safety) को बढ़ाना और वैश्विक शिपिंग समुदाय को लाभान्वित करना है।

ISRO ने सिंगापुर की दो सैटेलाइट को किया लॉन्च-ISRO launched two satellites of Singapore

ISRO ने अब तक 422 विदेशी सैटेलाइट्स को लॉन्च किया

ISRO ने अब तक 422 विदेशी सैटेलाइट्स को लॉन्च कियाने कहा कि अपनी उड़ान के 19 मिनट से कुछ अधिक समय बाद, PSLV-C55 TLEOS-2 की परिक्रमा करेगा और उसके बाद ल्यूमिलाइट-4 (Lumilite-4) पूर्व की ओर कम झुकाव वाली कक्षा में प्रवेश करेगा।

इस साल मार्च में 36 वनवेब सैटेलाइट्स (OneWeb Satellites) की लॉन्चिंग के साथ, ISRO ने अब तक 422 विदेशी सैटेलाइट्स को लॉन्च किया है।