यह कैसे हो सकता है ! इटली में 3 महीने से एक भी नहीं पैदा हुआ बच्चा, फिर तो…

इसका सबसे बड़ा कारण है वहां बच्चों का पैदा ना होना। इटली में बीते तीन महीनों से किसी भी बच्चे का जन्म (Baby Birth) नहीं हुआ है

News Aroma Media

Italy’s Population : बुढापे की ओर तेज़ी से बढ़ने वाले देशों में सबसे अव्वल चीन, जापान हैं। और अब इटली (Italy) भी इस लिस्ट में शामिल हो सकता है।

इसका सबसे बड़ा कारण है वहां बच्चों का पैदा ना होना। इटली में बीते तीन महीनों से किसी भी बच्चे का जन्म (Baby Birth) नहीं हुआ है।

यह कैसे हो सकता है ! इटली में 3 महीने से एक भी नहीं पैदा हुआ बच्चा, फिर तो…-How can this be ! Not a single child has been born in Italy for 3 months, then...

इटली का नया वर्ल्ड रिकॉर्ड

इटली ने बीते दिनों एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड (New World Record) बना दिया है। हालांकि, ये वर्ल्ड रिकॉर्ड खुश होने लायक नहीं है। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि एक देश तेजी से बूढ़ा हो रहा है।

दरअसल, इस रिपोर्ट की मानें तो इटली में पिछले तीन महीनों के भीतर एक भी बच्चे का जन्म नहीं हुआ है। जबकि रॉयटर्स लिखता है, ‘नेशनल स्टैटिक्स ब्यूरो (‘National Statistics Bureau) ISTAT के आंकणों के अनुसार, इटली में जनवरी 2023 से जून 2023 तक जितने बच्चों का जन्म हुआ वो जनवरी 2022 से जून 2022 के बीच जन्में बच्चों की तुलना में 3500 कम हैं।’

PM ने माना इस मुद्दे को नेशनल इमरजेंसी

इटली का मामला कितना गंभीर है इसे आप ऐसे समझ सकते हैं कि वहां की पीएम जॉर्जिया मेलोनी (PM Georgia Meloni) इसे नेशनल इमरजेंसी की तरह देखती हैं। पिछले साल अपने चुनावी अभियान में भी उन्होंने इस मुद्दे को बड़े जोर-शोर से उठाया था।

आपको बता दें, रिपोर्ट्स कहती हैं कि पिछले साल हर सात बच्चों के जन्म पर 12 लोगों की मौत रिकॉर्ड की गई थी। सीधी भाषा में आपको समझाऊं तो वहां अगर एक दिन में सात बच्चों का जन्म हो रहा था तो उसी दिन 12 लोगों की मौत (Death) हो रही थी। इसका मतलब कि अगर ऐसा ही चलता रहा तो वहां कि आबादी तेजी से कम हो जाएगी।

यह कैसे हो सकता है ! इटली में 3 महीने से एक भी नहीं पैदा हुआ बच्चा, फिर तो…-How can this be ! Not a single child has been born in Italy for 3 months, then...

क्या हैं इसके कारण

जो बात सामने निकल कर आई है उसमें इसका प्रमुख कारण 15 से 49 साल के उम्र की महिलाओं की कमी है। यानी इटली में प्रजनन योग्य मानी जानें वाली महिलाओं (Women of Reproductive Age) की कमी हो गई है, जिसकी वजह से ये समस्या खड़ी हुई है। ऐसी महिलाओं की संख्या 2021 के मुकाबले 2023 में कम हुई है।