JAC: अपने मार्क्स से असंतुष्ट विद्यार्थियों को अब इंप्रूवमेंट परीक्षा के लिए नहीं करना होगा साल भर इंतजार, जून के अंत में…

Digital Desk

JAC Improvement Exam 2024: झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) से मैट्रिक-इंटर की परीक्षा देने वाले वैसे विद्यार्थी जो अपने अंक (Marks) से संतुष्ट नहीं है और इंप्रूवमेंट परीक्षा (Improvement Exam) देना चाहते हैं उनके लिए एक खुशखबरी है।

दरअसल अब इंप्रूवमेंट परीक्षा के लिए 1 साल का लंबा इंतजार करने की कोई जरूरत नहीं है।

झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) ने इस साल से इंप्रूवमेंट परीक्षा की प्रक्रिया में बदलाव किया है।

वर्ष 2024 में मैट्रिक-इंटर की वार्षिक परीक्षा पास कर चुके जो विद्यार्थी अपने अंक से संतुष्ट नहीं हैं, वे इंप्रूवमेंट परीक्षा में इसी साल दे सकते हैं।

गौरतलब है इससे पहले तक मैट्रिक-इंटर के विद्यार्थियों को इंप्रूवमेंट परीक्षा के लिए एक साल इंतजार करना होता था।

इंप्रूवमेंट परीक्षा में वही विद्यार्थी शामिल हो सकते हैं, जो मैट्रिक-इंटर की वार्षिक परीक्षा में उत्तीर्ण हुए हो।

अब नहीं होगी विषयों की बाध्यता

इस परीक्षा में शामिल होने के लिए विषय की बाध्यता नहीं है। विद्यार्थी चाहे तो सभी विषयों या फिर जिस विषय के अंक से संतुष्ट नहीं हैं, उसकी परीक्षा दे सकते हैं।

इंप्रूवमेंट परीक्षा की प्रक्रिया में बदलाव से उन विद्यार्थियों को लाभ होगा, जो मेडिकल (Medical), इंजीनियरिंग (Engineering) या उन प्रतियोगिता परीक्षाओं (Competition Exam) में शामिल हुए हैं, जिसमें 12वीं में निश्चित अंक प्राप्त करने की बाध्यता है।

विद्यार्थी को अगर प्रावधान के अनुरूप अंक प्राप्त नहीं हुआ, तो भी उनका एक साल बेकार नहीं जायेगा।

जून के अंत तक होगी इंप्रूवमेंट परीक्षा

JAC ने इंप्रूवमेंट परीक्षा-2024 की प्रक्रिया शुरू कर दी है। परीक्षा जून अंत तक होने की संभावना है, जबकि रिजल्ट (Result) जुलाई में जारी होंगे।

परीक्षा में शामिल होने के लिए इंटर के विद्यार्थी 17 से 31 मई तक और मैट्रिक के विद्यार्थी 21 से 31 मई तक बिना विलंब शुल्क के आवेदन जमा कर सकते हैं।

जबकि, विलंब शुल्क के साथ आवेदन एक से छह जून तक जमा होंगे।