जम्मू कश्मीर के दो पूर्व CM उमरा के लिए सऊदी अरब रवाना, फारूक अब्दुल्ला व…

जम्मू कश्मीर (Jammu and Kashmir) के दो दिग्गज नेता उमराह (Umrah) करने के लिए सऊदी अरब (Saudi Arab) रवाना हो गए हैं। राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला (Farooq Abdullah) और उनके बेटे उमर अब्दुल्ला (Omar Abdullah) ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर विमान में उड़ान के दौरान अपने पिता के साथ ली गई तस्वीर पोस्ट की।

Central Desk

Jammu Kashmir News: जम्मू कश्मीर (Jammu and Kashmir) के दो दिग्गज नेता उमराह (Umrah) करने के लिए सऊदी अरब (Saudi Arab) रवाना हो गए हैं। राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला (Farooq Abdullah) और उनके बेटे उमर अब्दुल्ला (Omar Abdullah) ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर विमान में उड़ान के दौरान अपने पिता के साथ ली गई तस्वीर पोस्ट की।

माइक्रो ब्लॉगिंग साइट X पर उमर अब्दुल्ला ने पोस्ट किया, ‘‘या अल्लाह, मैं उमराह करने का इरादा रखता हूं। इसलिए, इसे मेरे लिए आसान बनाएं और यह मुझसे स्वीकार करें।’’ दोनों नेता ‘एहराम’ में दिखे हैं।

उमराह असल में हज से थोड़ी अलग है

एक Report के मुताबिक हज और उमराह करते समय मुस्लिम जायरीन बिना सिले हुए कपड़े पहनते हैं, जिन्हें ‘एहराम’ कहा जाता है। Saudi Arabia के पश्चिमी हिजाज प्रांत में स्थित इस्लाम का सबसे पुराना और सबसे पवित्र स्थल मक्का दुनिया भर के मुसलमानों के लिए एक महत्वपूर्ण स्थान है।

माना जाता है कि यहीं पर इस्लाम की पवित्र पुस्तक कुरान, पैगंबर मुहम्मद (Prophet Muhammad) के सामने प्रकट हुई थी। यहां मुस्लिम समुदाय के लोग हज करने जाते हैं। उमराह असल में हज से थोड़ी अलग है।

उमराह मक्का की तीर्थयात्रा को दिया गया नाम है, जो हज का एक छोटा संस्करण है।अरबी भाषा में उमराह शब्द का अर्थ है आबादी वाली जगह पर जाना। उमराह मुसलमानों को अपने विश्वास को ताजा करने, क्षमा मांगने और उनकी जरूरतों के लिए प्रार्थना करने का अवसर प्रदान करता है।

ऐसा कहा जाता है कि जो इसे करता है वह अपने पापों से मुक्त हो जाता है। इस यात्रा में मुसलमान काबा के चारों ओर चक्कर लगाते हैं यानी तवाब करते हैं और जिसका तवाब पूरा हो जाता है।