जमशेदपुर में तांबा चोरी करने वाले पांच गिरफ्तार, दुर्गापुर का लौह माफिया शामिल

News Aroma Media

जमशेदपुर: पूर्वी सिंहभूम जिले में स्थित घाटशिला लौह प्लांट से लाखों रुपए के तांबे की चोरी के मामले में पुलिस ने पांच आरोपियों को गिरफ्तार करने में सफलता पाई है।

आरोपियों में डीटीपीएस के माया बाजार निवासी चिन्मय धीवर, वरिया चाय बस्ती निवासी राजकुमार चौधरी, वरिया माना मन की काली मंदिर बस्ती निवासी मंजीत कुमार राम, अरुण कुमार राम और यासीन अहमद शामिल है। पुलिस उन्हें ट्रांजिट रिमांड पर जमशेदपुर ले गई है।

जानकारी के अनुसार चाकुलिया थाना पुलिस ने 24 जनवरी को हुई सामान की लूट के मामले में यह कार्रवाई की है।

गिरफ्तारी के बाद सभी आरोपियों को दुर्गापुर सबडिविजनल कोर्ट में पेश किया गया। इसके बाद रविवार की देर रात पुलिस आरोपियों को लेकर जमशेदपुर के लिए निकली।

आरोपियों के खिलाफ पूर्वी सिंहभूम के चाकुलिया थाने में कांड संख्या 10/22 के तहत लूट का मामला दर्ज किया गया है। बताया जाता है कि झारखंड से लेकर बंगाल तक लोहे और तांबे की चोरी का सिंडिकेट चल रहा है ।

इसी सिंडिकेट से जुड़े अपराधियों ने गत 24 जनवरी की रात चाकुलिया थाना क्षेत्र के एक प्लांट में लूट की घटना को अंजाम दिया।

घटना के दौरान अपराधियों ने प्लांट के सुरक्षाकर्मियों को बंधक बना लिया था। इसके बाद प्लांट के अंदर रखा करीब छह टन तांबा लेकर फरार हो गए थे।

लूटे गए तांबे की कीमत लगभग 20 लाख से अधिक होने का अनुमान है। प्लांट के मालिक ने 25 जनवरी को चाकुलिया थाने में लूट की शिकायत दर्ज कराई थी। शिकायत के आधार पर पुलिस ने मामले की जांच शुरू की।

जांच के दौरान पुलिस ने इलाके से कुछ अपराधियों को गिरफ्तार कर पूछताछ की। उनकी निशानदेही पर टीम दुर्गापुर पहुंची। टीम में पांच पुलिस अधिकारी शामिल रहे।

टीम ने दुर्गापुर पुलिस के सहयोग से कादा रोड नदी किनारे स्थित एक लोहे के गोदाम में छापेमारी की। गोदाम में काम करने वाले यासीन अहमद नाम के मजदूर को हिरासत में लिया ।

इससे पूछताछ कर अलग-अलग इलाकों से कांड में शामिल लोगों को गिरफ्तार किया गया। छापेमारी के दौरान गोदाम से चोरी का तांबा बरामद किया गया।

चाकुलिया पुलिस इंचार्ज अविनाश कुमार ने बताया कि इस बात के संकेत मिले हैं कि दुर्गापुर का लौह माफिया प्लांट से चोरी हुए लाखों तांबे की लूट में शामिल है।