झारखंड : शानदार स्टाइल में साइबर क्राइम, पता लगाना बहुत मुश्किल, लेकिन अंजाम ऐसा हुआ …

News Aroma Media
#image_title

जामताड़ा : झारखंड में जामताड़ा साइबर क्राइम (Jamtara Cyber Crime) के लिए लंबे समय से जाना जाता है। पुलिस ने एक ऐसे साइबर क्राइम गिरोह (Cyber Crime Gang) के सरगना और उसके सदस्यों को दबोचा है, जो शानदार स्टाइल में साइबर क्राइम किया करते थे।

SP मनोज स्वर्गियरी ने बताया कि गिरोह का सरगना प्रद्युम मंडल Cyber Crime के एक मामले में जेल भेजा गया था जब वह जेल से आया तो उसमें साइबरक्रिमिनल्स का एक गैंग ही बना लिया इसमें 11 साइबर क्रिमिनल्स थे।

इनकी खासियत यह थी कि यह ऐसे शानदार स्टाइल में साइबर क्राइम को अंजाम देते थे इनके बारे में पता लगाना बहुत मुश्किल था इन्होंने अपना ठिकाना एक्सयूवी को बना लिया था।

जामताड़ा पुलिस में आज इस गैंग को दबोच लिया। छापामारी के दौरान अभियुक्तों के पास से एक फोर व्हीलर सहित कई सामान जप्त किया गया। इसमें एक महिंद्रा एक्सयूवी वाहन, मोबाइल-22, सिम-26, एटीएम तथा एक मोटरसाइकिल शामिल है।

पश्चिम बंगाल के विभिन्न जिलों में करते थे क्राइम

बताया गया कि प्रधुम मंडल और भीम मंडल का गैंग पश्चिम बंगाल के विभिन्न जिलों में बिजली बिल जमा नहीं करने पर बिजली कनेक्शन काटने के नाम पर, क्विक सपोर्ट एप से लाखों रुपए की ठगी करने लगा।

पुलिस से बचने के लिए यह साइबर अपराधी फोर व्हीलर का इस्तेमाल किया करता था। कार में घूम-घूम कर लोगों को मैसेज भेजने और फोन करने का काम करता था।

कहां-कहां से दबोचे गए क्या

जामताड़ा SP को इस ग्रुप की सूचना मिली थी। सूचना के आधार पर प्रशिक्षु एसपी राकेश सिंह, साइबर थाना प्रभारी मनोज कुमार, नारायणपुर इंस्पेक्टर संजय कुमार एवं करमाटांड़ थाना प्रभारी की अगुवाई में एक टीम का गठन किया गया।

टीम ने सर्वप्रथम नारायणपुर थाना क्षेत्र (First Narayanpur police station area) के बरमुंडी गांव में छापेमारी कर आबिद अंसारी, तयब अंसारी, दो सगे भाई नजरुल अंसारी, सद्दाम अंसारी, बिलाल अंसारी को गिरफ्तार किया।

फिर इनकी सूचना के आधार पर करमाटांड़ थाना क्षेत्र के सियाटांड़ गांव में छापामारी की, जिसमें गैंग के सरगना प्रधुम मंडल, भीम मंडल, दो सगे भाई राजू मंडल, हुबलाल मंडल, रमेश मंडल तथा रीतलाल मंडल को साइबर क्राइम करते हुए दबोचा गया।