अबुआ आवास योजना के तहत 2 लाख लबों को आवास देने का लक्ष्य, 23 जनवरी को…

राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी अबुआ आवास योजना की शुरूआत 23 जनवरी को कराने की तैयारी की जा रही है। ग्रामीण विकास विभाग यह प्रयास कर रहा है कि खूंटी जिले से इस योजना की Launching करा दी जाये। खूंटी जिला प्रशासन ने इसकी तैयारी भी कर ली है।

Central Desk

Jharkhand Abua Awas Yojna: राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी अबुआ आवास योजना की शुरूआत 23 जनवरी को कराने की तैयारी की जा रही है। ग्रामीण विकास विभाग यह प्रयास कर रहा है कि खूंटी जिले से इस योजना की Launching करा दी जाये।

खूंटी जिला प्रशासन ने इसकी तैयारी भी कर ली है। झारखंड सरकार ने इस वित्तीय वर्ष 2023-24 31 मार्च तक इस योजना से दो लाख लाभुकों को आवास योजना की स्वीकृति देने का लक्ष्य दिया है। सभी जिलों को इसके लिए अलग-अलग टारगेट दिया गया है।

इस संबंध में खूंटी के DC लोकेश मिश्रा ने बताया कि उनके जिले में इस वित्त वर्ष के लिए 3800 लाभुकों का चयन अबुआ आवास योजना के लिए किया गया है। ग्रामीण विकास विभाग में पूरे राज्य के अन्य जिले में तय Target के अनुसार प्राप्त किए गये आवेदनों को सत्यापित करने का काम चल रहा है।

संभवत: 22 जनवरी तक सभी जिलों से इसकी Report विभाग को मिल जायेगी। ऐसे में इसके बाद यह तय होगा कि इस वित्त वर्ष कितने लाभुकों को पहली किस्त की राशि दी जायेगी।

31 लाख मिला आवेदन

ग्रामीण विकास सचिव चंद्रशेखर ने बताया कि करीब 31 लाख आवेदन आवास योजना के लिए प्राप्त हुए हैं, जिसमें 29.97 लाख का आवेदन सत्यापित कर लिया गया है। जिलों से रिपोर्ट आ रही है। इसे अंतिम रूप दिया जा रहा है।

आवास आवंटन की स्वीकृति भी जल्द दी जायेगी। 23 जनवरी को पहली किस्त (First Installment) की राशि भी दे दी जायेगी।

योजना की स्वीकृति के समय मिलेंगे 30 हजार

इस योजना के तहत लाभुकों को पहली किस्त में आवास योजना की स्वीकृति के समय 30 हजार रुपये दी दिए जायेंगे। दूसरी किस्त में लिंटल कार्य के लिए 50 हजार रुपये, तीसरी किस्त में छत ढलाई के समय एक लाख रुपये व आवास पूर्ण होने के समय 20 हजार रुपये चौथी किस्त के रूप में दी जायेगी।

आवास में बिजली,पानी, शौचालय इत्यादि की भी सुविधा पहुंचाई जायेगी। अबुआ आवास योजना से तीन कमरा का पक्का आवास बनाया जायेगा।

इसमें अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध होंगी। ग्रामीण विकास विभाग ने इसका Model डिजाइन भी तैयार किया है, सभी जिलों को इसे भेजा है।