झारखंड के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने इस मामले को लेकर दी अपनी स्वीकृति, जल्द जारी किया जायेगा पत्र

News Aroma Media

रांची: स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने दो जिला शिक्षा अधीक्षकों (DSE) के विरुद्ध कार्रवाई की है।

इसके तहत गिरिडीह के डीएसई अरविंद कुमार को निलंबित करने का निर्णय लिया गया, जल्द ही इस मामले में अरविंद कुमार निलंबित होंगे। वही, रांची के डीएसई कमला सिंह के वेतन पर रोक लगा दी गई है।

मंत्री जगरनाथ महतो ने दी अपनी स्वीकृति, जल्द जारी होगा पत्र

गिरिडीह के डीएसई पर एक मल्टीनेशनल कंपनी का प्रोडक्ट स्कूलों में बेचने का आरोप है। बताया जाता है कि निलंबन के प्रस्ताव पर विभागीय मंत्री जगरनाथ महतो ने अपनी स्वीकृति दे दी है।

इधर विभाग ने रांची के डीएसई कमला सिंह के विभागीय बैठक में अनुपस्थित रहने को गंभीरता से लेते हुए उनके वेतन पर रोक लगा दी है। साथ ही वित्तीय अधिकार वापस लेने के आदेश को बरकरार रखा है।

क्या है मामला

गिरिडीह के जिला शिक्षा अधीक्षक अरविंद कुमार का पिछले दिनों एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें वह स्कूल में निजी कंपनी के सामान के बारे में बता रहे थे।

शिक्षा विभाग द्वारा इसकी जांच करायी गयी। इसके बाद उनके निलंबन की प्रक्रिया शुरू की गयी। जिला शिक्षा अधीक्षक के निलंबन से संबंधित पत्र जल्द ही जारी किया जायेगा।

डीएसइ कमला सिंह से इस पर मांगा गया था स्पष्टीकरण

इससे पहले रांची के डीएसइ कमला सिंह से इस पर स्पष्टीकरण मांगा गया था। उनका जवाब संतोषजनक नहीं पाया गया।

स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग द्वारा जारी पत्र में कहा गया है कि 24 सितंबर को हुई बैठक में बिना सूचना के अनुपस्थित रहने के कारण डीएसइ की वित्तीय शक्ति पर रोक लगायी गयी थी।

इस संबंध में उनसे स्पष्टीकरण मांगा गया था। श्री सिंह द्वारा दिये गये जवाब की समीक्षा के बाद यह पाया गया है कि वे विभागीय कार्यों की महत्ता की अनदेखी करते रहे हैं।

ऐसे में उनकी वित्तीय शक्ति पर लगायी गयी रोक जारी रहेगी। फिलहाल डीएसई के रूप में सिर्फ शिक्षकों एवं कर्मियों की वेतन निकासी का ही काम करेंगे। इस संबंध में पत्र जारी कर दिया गया है।