निर्वाचन आयोग कल प्रकाशित करेगा झारखंड के वोटरों की अंतिम लिस्ट, अब…

भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) ने पूर्व निर्धारित समय सारिणी के अनुरूप झारखंड राज्य अंतर्गत मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन सोमवार को किया जा रहा है।

Central Desk
झारखंड में मतदाताओं की संख्या बढ़ी, इतने हुए वोटर

Ranchi News : भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) ने पूर्व निर्धारित समय सारिणी के अनुरूप झारखंड राज्य अंतर्गत मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन सोमवार को किया जा रहा है।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार ने रविवार को बताया कि 22 जनवरी को राज्य के सभी मतदान केंद्रों में मतदाता सूची का प्रकाशन किया जा रहा है। मतदाता सूची निर्वाचन से जुड़े राज्य के महत्वपूर्ण कार्यालयों में भी प्रकाशित की जानी है।

उन्होंने राज्य के मतदाताओं से अपील की है कि वे अपना नाम मतदाता सूची में जरूर चेक कर लें, किसी भी कारण यदि कोई विसंगति हुई हो तो इसे अविलंब अपने BLO या अपने संबंधित निर्वाचन निबंधन कार्यालय को सूचित करें। वे चाहें तो इसकी सूचना राज्य के मतदाता Helpline Center 1950 पर भी सूचित कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि भरसक कोशिश की गई है कि मतदाता (Voter) सूची को पूरी तरह त्रुटिरहित और समावेशी बनाया जाए, फिर भी किसी भी मानवीय त्रुटि या टाइपिंग की गलती की संभावना को पूरी तरह नकारा नहीं जा सकता है।

इसलिए निर्वाचन कार्यालयों के साथ-साथ आम मतदाताओं की भी जिम्मेदारी बनती है कि वे अपना नाम मतदाता सूची में जरूर देख लें। वे सत्यापन के लिए वोटर पोर्टल या वोटर हेल्पलाइन App भी देख सकते हैं।

पहली बार मतदाता बने युवाओं को CEO ने दी बधाई

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने उन सभी युवा मतदाताओं को बधाई दी है जिनका पहली बार मतदाता सूची में नाम दर्ज किया गया है।

उन्होंने इन सभी युवा मतदाताओं से अपील भी की है कि वे दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र (Democracy) के आगामी आम चुनाव में अपने मतदान का प्रयोग तो जरूर से करें ही, बल्कि दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करेंगे।

नव प्रकाशित मतदाता सूची में अपना नाम देखकर मतदाता सोशल मीडिया पर 11 से 12 के बीच पोस्ट कर सकते हैं।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि उक्त Social Media अभियान का उद्देश्य युवाओं तथा सोशल मीडिया पर मौजूद तमाम मतदाताओं को अपना नाम Voter सूची में चेक करने के लिए प्रेरित करने के लिए है।