झारखंड में कक्षा 1 से 8 तक के विद्यार्थियों को मिलेगी स्कूल ड्रेस, सरकारी स्कूलों के…

इस संंबंध में झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद की राज्य परियोजना निदेशक किरण कुमारी पासी ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को आदेश दिया है

News Aroma Media
#image_title

रांची : राज्य के सरकारी स्कूलों (Government Schools) में कक्षा एक से आठ तक के विद्यार्थियों को स्कूल ड्रेस (School Dress) दी जाएगी।

इस संंबंध में झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद (Jharkhand Education Project Council) की राज्य परियोजना निदेशक किरण कुमारी पासी ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को आदेश दिया है।

आदेश में कहा गया है कि कक्षा एक से आठ के विद्यार्थियों को समग्र शिक्षा के अंतर्गत एवं राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध की गई राशि से विद्यार्थियों को अगस्त एवं सितंबर तक पोशाक निश्चित रूप से उपलब्ध कराये जाने का निर्देश शिक्षा सचिव द्वारा दिया गया है। इस संबंध में मुख्यमंत्री द्वारा भी विद्यार्थियों को सत्र के प्रारंभ में ही पोशाक उपलब्ध कराए जाने का निर्देश दिये गये हैं।

राशि राज्य योजना मद से उपलब्ध कराई जानी है

कक्षा एक से आठ तक के सभी सरकारी विद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थियों को पोशाक, स्वेटर एवं जूता-मोजा के लिए राशि उपलब्ध कराई गई है।

कक्षा एक से पांच तक के विद्यार्थियों को समग्र शिक्षा से पोशाक, स्वेटर एवं जूता-मोजा के लिए 600 रुपये दिए जाएंगे। कक्षा छह से आठ के विद्यार्थियों को पोशाक एवं स्वेटर के लिए 600 रुपये समग्र शिक्षा से दिए जाएंगे।

जूता-मोजा के लिए 160 रुपये राज्य योजना मद से दी जानी है। कक्षा एक से आठ के APL विद्यार्थियों के लिए उपर्युक्त दर से राशि राज्य योजना मद से उपलब्ध कराई जानी है।

आदेश में कहा गया है कि जिले में यदि स्वयं सहायता समूह उक्त कार्य को निर्धारित समय में कर सकते हैं, तो उनके माध्यम से अन्यथा डीबीटी के माध्यम से विद्यार्थियों को राशि उपलब्ध कराई जानी है।

पोशाक की राशि उपलब्ध कराई जानी

कक्षा एक और दो के जिन विद्यार्थियों का बैंक या डाकघर (Bank or Post Office) में अब तक खाता नहीं खुला है, उनको विद्यालय प्रबंध समिति के माध्यम से पोशाक की राशि उपलब्ध कराई जानी है।

अन्यथा की स्थिति में जनधन योजना या अन्य खाते जो विद्यार्थियों के माता-पिता के नाम से हों, में उक्त योजना की राशि DBT के माध्यम से हस्तांतरित की जा सकती है।

पोशाक की राशि विद्यार्थियों को उपलब्ध कराए जाने के बाद संबंधित सूची संबंधित विद्यालय को भी उपलब्ध कराई जानी है, ताकि विद्यालयों एवं विद्यार्थियों को इसकी सूचना प्राप्त हो सके।