इधर त्योहारों का मौसम, उधर झारखंड में शुरू हो गया बिजली संकट का दौर

राज्य में दिन के समय बिजली की मांग 2500 मेगावाट पहुंची जबकि आपूर्ति 1900 मेगावाट तक हुई, 600 मेगावाट तक का अंतर दिनभर रहता

News Aroma Media

रांची : अभी त्योहारों का मौसम (Festive Season) चल रहा है। चंद दिन पहले ऐसा बताया जा रहा था कि पूजा पंडालों को भी अबाधित बिजली (Uninterrupted Power) देने के लिए विभाग तत्पर है।

लेकिन, सच्चाई यह है कि अब राज्य में बिजली संकट का दौर भी शुरू हो गया है। तेनुघाट विद्युत उत्पादन निगम (TVNL) की एक यूनिट और नॉर्थ कर्णपुरा प्लांट (North Karnapura Plant) से करीब 350 मेगावाट बिजली नहीं मिल पाने की वजह से राजधानी रांची सहित राज्य के अन्य शहरों और ग्रामीण इलाकों में बिजली का अभाव हो गया है।

रात में आपूर्ति को किया जाता है मेनटेन

राज्य में दिन के समय बिजली की मांग 2500 मेगावाट पहुंची जबकि आपूर्ति 1900 मेगावाट तक हुई। 600 मेगावाट तक का अंतर दिनभर रहता।

रात 12 बजे के बाद से इंडियन एनर्जी एक्सचेंज (Indian Energy Exchange) से JBVNL को करीब 200 मेगावाट बिजली उपलब्ध होने से कुछ हद तक राहत मिली।

20 से 24 तक अपेक्षित बिजली आपूर्ति की व्यवस्था

झारखंड बिजली वितरण निगम (JBVNL) ने दुर्गा पूजा के दौरान राज्य में बिजली संकट ना हो, इसके लिए इंडियन एनर्जी एक्सचेंज से करीब 500 मेगावाट अतिरिक्त बिजली का अग्रिम प्रबंध किया।

यह प्रबंध 20 से 24 अक्टूबर के लिए खासतौर पर किया गया। इस बीच NTPC के नॉर्थ कर्णपुरा प्लांट की एक इकाई में बॉयलर लीकेज (Boiler Leakage) के कारण बिजली उत्पादन प्रभावित हो गया। झारखंड को इस यूनिट से मिलने वाली 160 मेगावाट बिजली की आपूर्ति बंद हो गई।