देवघर एम्स में बुनियादी सुविधाओं से जुड़े PIL पर हुई सुनवाई, हाई कोर्ट ने…

Central Desk

Jharkhand High Court: झारखंड हाई कोर्ट (Jharkhand High Court) में देवघर AIIMS में बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने को लेकर सांसद निशिकांत दुबे की जनहित याचिका की सुनवाई सोमवार को हुई।

मामले में राज्य सरकार की ओर से कोर्ट को बताया गया कि देवघर एम्स के फायर फाइटिंग के लिए फिनलैंड देश से Hydraulic Machine के लिए टेंडर दिया गया है।

यह मशीन AIIMS के आवश्यकता अनुसार 24 तल्ला में आग बुझाने में सक्षम रहेगी। कंपनी ने इस मशीन की आपूर्ति के लिए डेढ़ साल का समय दिया है। संभव है कि अगले साल नवंबर दिसंबर तक यह मशीन एम्स को मिल सकेगी।

कोर्ट ने राज्य सरकार को यह भी कहा कि फिनलैंड देश से Hydraulic Machine के लिए टेंडर के संबंध में पत्राचार कर केंद्र सरकार को भी जानकारी दी जाए, ताकि केंद्र सरकार के पहल पर देवघर एम्स को फिनलैंड से Hydraulic Machine की आपूर्ति जल्द से जल्द हो सके।

याचिकाकर्ता की ओर से कोर्ट को बताया गया कि फिनलैंड से Hydraulic Machine के आने में करीब डेढ़ साल का समय लगेगा लेकिन इसके लिए राज्य सरकार की ओर से देवघर एम्स में फायर फाइटिंग के लिए तात्कालिक रूप से 4500 लीटर का टैंक बनाया गया है वह आग बुझाने के लिए पर्याप्त नहीं है।

केंद्र सरकार की ओर से कोर्ट को बताया गया कि देवघर एम्स के कर्मियों के बच्चों के लिए सेंट्रल स्कूल मनाने के लिए झारखंड सरकार को जमीन देना है। इसे लेकर केंद्र सरकार के द्वारा Ministry of Health and Family Welfare से अप्रूवल लिया जाएगा। क्योंकि, जमीन उनके नाम पर ट्रांसफर होता है।

राज्य सरकार की ओर से Central School के जमीन ट्रांसफर को लेकर अप्रैल माह में केंद्र सरकार (Central government) को पत्र लिखा गया है। अप्रूवल मिलने के बाद उचित कार्रवाई की जाएगी। कोर्ट ने मामले में राज्य सरकार एवं केंद्र सरकार को शपथ पत्र दाखिल करने का निर्देश दिया है।