झारखंड : इस तरह सरकारी स्कूलों में बढ़ेगी बच्चों की उपस्थिति, सीटी बजाओ, उपस्थित बढ़ाओ…

Ranchi News: राज्य में शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के 'सीटी बजाओ, उपस्थिति बढ़ाओ' अभियान के तहत 11 जनवरी को प्रातः सभी जिलों में स्कूल आते हुए बच्चों की सीटी बजाती हुई तस्वीर या वीडियो #SeetiBajao को टैग करते हुए पोस्ट किया जाएगा।

News Aroma Media

Ranchi News: राज्य में शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के ‘सीटी बजाओ, उपस्थिति बढ़ाओ’ अभियान के तहत 11 जनवरी को प्रातः सभी जिलों में स्कूल आते हुए बच्चों की सीटी बजाती हुई तस्वीर या वीडियो #SeetiBajao को टैग करते हुए पोस्ट किया जाएगा।

इस Social Media महा अभियान में राज्य के प्रत्येक जिले के जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला शिक्षा अधीक्षक, क्षेत्र शिक्षा पदाधिकारी, अनुमंडल शिक्षा पदाधिकारी, प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी, प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी, प्रखंड साधन सेवी, संकुल साधन सेवी, शिक्षक, छात्र छात्राये, अभिभावक आदि अनिवार्य रूप से भाग लेंगे।

साथ ही समाज के प्रबुद्धजन, मुखिया, स्कूल प्रबंधन समिति के सदस्य, नागरिकों एवं जनप्रतिनिधियों को भी भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। इनके अलावा सरस्वती वाहिनी के सदस्य एवं माता समिति के सदस्य भी इसमें शामिल होंगे।

Video Conferencing कर पर्याप्त संख्या में सीटी मौजूद रखने का निर्देश

#SeetiBajao, स्कूल बुलाओ महाअभियान के संदर्भ में राज्य शिक्षा सचिव के रवि कुमार के निर्देशानुसार मंगलवार को विभिन्न जिलों में 11 जनवरी के Social Media महा अभियान को देखते हुए अहम बैठक की गयी।

इसमें जिला के सभी ब्लॉक स्तर के पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए। साथ ही 11 जनवरी के दिन इस महाअभियान की व्यापक सफलता को लेकर पदाधिकारियों को ब्लॉक स्तर तक हर विद्यालय में पूरी तैयारी रखने का निर्देश दिया गया है।

#SeetiBajao, स्कूल बुलाओ सोशल मीडिया महाअभियान को देखते हुए स्कूलों को पर्याप्त सीटी रखने का निर्देश दिया गया है। राज्य शिक्षा सचिव के रवि कुमार ने सभी जिला पदाधिकारियों के साथ Video Conferencing कर पर्याप्त संख्या में सीटी मौजूद रखने का निर्देश दिया है।

जिन विद्यालयों ने अबतक सीटी का क्रय नहीं किया है, उन्हें तत्काल इसका क्रय कर लेने का निर्देश दिया गया है।

सभी माध्यमों द्वारा #SeetiBajao को पोस्ट करें

सोशल मीडिया महाअभियान की सफलता के लिए जिला, ब्लॉक एवं संकुल स्तर पर नोडल पदाधिकारियों की नियुक्ति की गयी है। जिलास्तर पर एडीपीओ, ब्लॉक स्तर पर BPO और संकुल स्तर पर सीआरपी को नोडल पदाधिकारी बनाया गया है। इस कार्यक्रम को प्रयास, एसएमसी और पीटीएम से भी जोड़ा जाएगा।

राज्य शिक्षा परियोजना ने सभी जिलों को जारी दिशा निर्देशों में स्पष्ट किया है कि इस सोशल मीडिया महाअभियान की सफलता के लिए सोशल मीडिया के सभी माध्यमों का प्रचूर इस्तेमाल करे।

सिर्फ X (पूर्व में ट्विटर) पर ही नहीं, Facebook, Instagram, YouTube और Koo app का भी इस्तेमाल सुनिश्चित करें। सभी माध्यमों द्वारा #SeetiBajao को पोस्ट करें।

उल्लेखनीय है कि #SeetiBajao, उपस्थिति बढ़ाओ अभियान को सिमडेगा जिले में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू किया गया था। जिले में इसके सकारात्मक परिणाम को देखते हुए स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने पूरे राज्य में इसे अभियान के रूप में शुरू करने का निर्णय लिया।

इस अभियान के तहत प्रतिदिन प्रातः स्कूल में हाउस के कैप्टन और क्लास मॉनिटर सीटी बजाते हुए अपने गांव, कस्बों, टोलों के बच्चों को स्कूल चलने के लिए प्रेरित करते हैं। इस अभियान से बच्चों के अभिभावक भी जागरूक हो रहे हैं।