लोहरदगा DC ने अतिवृष्टि से हुए नुकसान का आकलन करने का दिया निर्देश

Newswrap

लोहरदगा: उपायुक्त दिलीप कुमार टोप्पो की अध्यक्षता में आज मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास एवं बिरसा हरित ग्राम योजना संबंधित एक आवश्यक बैठक समाहरणालय सभागार में संपन्न हुई।

बैठक में सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारियों को डीएमएफटी मद से स्वीकृत आंगनबाड़ी केंद्रों को ग्राम सभा से पारित कराने का निर्देश दिया गया।

सोशल ऑडिट रिपोर्ट अंतर्गत अन्य बिंदुओं में सुधार करने, एक्शन टेकेन रिपोर्ट अंतर्गत भुगतान की रिकवरी करने, योजनाओं की एमआइएस इंट्री एक सप्ताह के भीतर किये जाने का निर्देश दिया गया।

प्रधानमंत्री आवास योजना वर्ष 2021-22 के अंतर्गत स्वीकृत योजनाओं के लिए देय किस्त की राशि का भुगतान ससमय करने व आवास की लगातार माॅनिटरिंग करने, लाभुक से लगातार समन्वय बनाकर आवास पूर्ण कराने, योजनाओं को पूर्ण करने का निर्देश दिया गया।

जिला कार्यक्रम प्रबंधक,जेएसएलपीएस को दीदी बाड़ी योजना के छूटे हुए लाभुकों को सब्जियों का बीज उपलब्ध कराने और दीदी बगिया योजना में भी चयनित लाभुकों के बीच बीज वितरण का निर्देश दिया गया।

सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारियों को अतिवृष्टि से गिरे घर के मामलों की जांच करने व उसका प्रतिवेदन करने, अंबेदकर आवास का प्रतिवेदन भेजे जाने का निर्देश दिया गया।

सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारियों को 15वें वित्त से पूर्ण योजनाओं की राशि पूर्ण रूपेन व्यय करने और शुरू नहीं हुए योजनाओं को अभियान बनाकर प्रारंभ करने का निर्देश दिया गया. बैठक में संबंधित विभाग के अधिकारी मौजूद थे.