झारखंड : VOTE देने के लिए छुट्टी लेकर घर पहुंचे प्रवासी वोटर, मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी नेजताया आभार

Central Desk

Loksabha Voting: मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी K. Ravi Kumar ने रविवार को चतरा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लातेहार जिले के विभिन्न मतदान केन्द्रों का स्थलीय निरीक्षण किया।

उन्होंने राजकीय उत्क्रमित मध्य विद्यालय (Government Advanced Middle School) अम्बाटीकर, राजकीयकृत मध्य विद्यालय, लातेहार बाजार, राजकीय बुनियादी विद्यालय, धर्मपुर और मनिका के राजकीय उर्दू मध्य विद्यालय, नामुदाग, स्थित विभिन्न मतदान केन्द्रों का निरीक्षण कर लोकसभा चुनाव की तैयारी का जायजा लिया।

चतरा लोकसभा क्षेत्र में 20 मई को मतदान होना है। इसे लेकर लातेहार जिले के मतदाताओं में काफी उत्साह है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने नैतिक मतदान को लेकर 60 से अधिक आयुवर्ग की मतदाता शीला देवी से बात की। वह नैतिक मतदान करने को लेकर काफी उत्साहित दिखीं।

उन्होंने बताया कि 20 मई को होने वाले मतदान को लेकर राजकीयकृत मध्य विद्यालय स्थित मतदान केन्द्र में वह परिजनों के साथ अपनी पसंद से मतदान करेंगी।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने मतदान केंद्र के स्थलीय निरीक्षण एवं क्षेत्र भ्रमण के दौरान मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक किया एवं पूरे उत्साह से मताधिकार का इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित किया।

इस दौरान उन्होंने मतदान केन्द्रों पर उपलब्ध न्यूनतम सुविधाओं का आकलन किया।

साथ ही blo से वहां की तैयारियों को जाना। उन्होंने बीएलओ से मतदान केन्द्र जागरुकता समूह, अब्सेंट, शिफ्ट एवं डेथ (ASD) सूची को सार्वजनिक रूप से पढ़वाकर वेरिफाई कराया। लातेहार जिले के मतदाताओं में मतदान को लेकर काफी उत्साह देखा गया।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने जिला निर्वाचन पदाधिकारी को मतदान केन्द्रों पर तैयारी की मामूली कमियों को दूर करने तथा एएसडी सूची की त्रुटियों में सुधार कराने का निर्देश दिया।

उन्होंने Voter Information Slip के वितरण का भी आकलन किया। कई मतदान केन्द्रों पर वोटर इन्फॉर्मेशन स्लिप का वितरण पूरा कर लिया गया था। कुछ मतदान केन्द्रों के बचे वोटर इन्फॉर्मेशन स्लिप का वितरण शीघ्र पूरा कराने का निर्देश दिया। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने सभी से मतदान के लिए अपील की।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के समक्ष मतदाताओं ने ली मतदाता शपथ

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने विभिन्न मतदान केंद्रों के निरीक्षण के दौरान वहां उपस्थित मतदाताओं को मतदाता शपथ दिलाई। रवि कुमार ने इस क्रम में वालेंटियर एवं रसोईया से बातचीत की। उनके दायित्वों को जाना और उन सभी का उत्साहवर्धन किया।

लातेहार एवं मनिका के विभिन्न मतदान केन्द्रों पर रंगोली बनाकर मतदाता जागरुकता का संदेश दिया गया था। वहां बड़ी संख्या में सखी मंडल की महिलाएं एवं ग्रामीण उपस्थित थे।

इन सभी में मतदान को लेकर काफी उत्साह था। क्षेत्र भ्रमण के दौरान मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को सूचना प्राप्त हुई कि राज्य से बाहर प्रवास कर रहे मजदूर वर्ग के लोग भी मताधिकार के इस्तेमाल के लिए घर वापस आये हुए हैं। उन्होंने वैसे प्रवासी वोटरों का आभार व्यक्त किया।

पोस्टल बैलेट के लिए मतदाता सुविधा केंद्र का किया निरीक्षण

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने गांधी इंटर कॉलेज, लातेहर स्थित पोस्टल बैलेट के लिए मतदाता सुविधा केंद्र का निरीक्षण किया।

यहां सर्विस वोटर, आवश्यक सेवा से जुड़े Voter द्वारा पोस्टल बैलेट से किये जा रहे मतदान से जुड़ी सुविधाओं की जानकारी ली। साथ ही जिले में दिव्यांग एवं वयोवृद्ध मतदाताओं की होम Voting कराने के निर्देश भी दिए।

निरीक्षण के दौरान प्रमंडलीय आयुक्त बाल किशुन मुंडा, जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-उपायुक्त गरिमा सिंह, उप विकास आयुक्त सुरजीत कुमार सिंह, कार्यपालक पदाधिकारी-सह-नगर पंचायत पदाधिकारी राजीव रंजन, उप निर्वाचन पदाधिकारी मेरी मड़की, मीडिया कोषांग के नोडल पदाधिकारी-सह-जिला जनसंपर्क पदाधिकारी डॉ. चंदन सहित अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।