झारखंड

झारखंड के सरकारी स्कूलों में बनाए जाएंगे बाल संसद स्कॉलरशिप मंत्री, तेज गति से हो रहा काम

झारखंड के सरकारी स्कूलों में संचालित बाल संसद में स्कॉलरशिप मंत्री पद का सृजन किया जा रहा है।

Bal Sansad Scholarship : झारखंड के सरकारी स्कूलों में संचालित बाल संसद में स्कॉलरशिप मंत्री पद का सृजन किया जा रहा है।

अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग (Welfare Department) के मंत्री दीपक बिरुआ के आदेश के बाद उपरोक्त पदों का सृजन किया रहा है, ताकि बच्चे छात्रवृत्ति को लेकर जागरूक हो सकें।

छात्रवृत्ति के लिए जागररूक कर रही जानकी

ऐसी ही एक मंत्री बनी है जानकी कुमारी। पूर्वी सिंहभूम के सरकारी स्कूल में पढ़ने वाली जानकी अब बच्चों को छात्रवृत्ति के लिए जागरूक कर रही है।

वह यह सुनिश्चित करती है कि उसके विद्यालय के सभी बच्चों को छात्रवृत्ति प्राप्त हो।.श ऐसे ही सभी सरकारी विद्यालयों में जानकी जैसे बच्चों को छात्रवृत्ति मंत्री पद पर नियुक्त किया जा रहा है।

स्कॉलरशिप मंत्री का दायित्व

विभिन्न विद्यालयों में बनाए जा रहे Scholarship मंत्री को सभी छात्रों के लिए पात्रता मानदंड, आवेदन की अंतिम तिथि और आवश्यक दस्तावेजों के बारे में सटीक और अद्यतन जानकारी उपलब्ध कराना होगा। उन्हें यह सुनिश्चित करना है कि उनके स्कूल के सभी छात्रों के लिए छात्रवृत्ति आवेदन पूरा हो।

योग्य छात्रों की पहचान करने और यह सुनिश्चित करने के लिए शिक्षकों और स्कूल प्रशासन के साथ मिलकर काम करना है, ताकि विद्यार्थी छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करें. आवेदन प्रस्तुतियों का Track Record रखना और छात्रों के साथ फॉलोअप कर प्रक्रिया को पूरा करना भी कार्य दायित्व में शामिल है

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker