झारखंड

बसंत सोरेन ने संताल परगना में 2225.12 करोड़ की 187 योजनाओं का किया शिलान्यास

संताल परगना प्रमंडल अंतर्गत क्रियान्वित की जा रही योजनाओं का प्रमंडल स्तरीय उदघाटन शिलान्यास (Laying The Foundation Stone) एवं परिसम्पत्ति वितरण कार्यक्रम का आयोजन पुलिस लाईन मैदान में हुआ।

Basant Soren Laid the Foundation Stone: संताल परगना प्रमंडल अंतर्गत क्रियान्वित की जा रही योजनाओं का प्रमंडल स्तरीय उदघाटन शिलान्यास (Laying The Foundation Stone) एवं परिसम्पत्ति वितरण कार्यक्रम का आयोजन पुलिस लाईन मैदान में हुआ।

Image

पथ निर्माण विभाग, भवन निर्माण विभाग एवं जल संसाधन विभाग मंत्री बसंत सोरेन ने कार्यक्रम में कुल 2225.12 करोड़ रुपये की कुल 187 योजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया।

मंत्री ने 1868.75 करोड़ रुपये की 138 योजनाओं का शिलान्यास किया। साथ ही 35637.11 लाख रुपये की कुल 49 योजनाओं का उद्घाटन किया। उन्होंने मनरेगा अंतर्गत कुल 102 युवाओं को नियुक्ति पत्र का वितरण किया।

Image

साथ ही JSLPS अंतर्गत क्रेडिट लिंकेज, अबुआ आवास योजना, मुख्यमंत्री ग्राम गाड़ी योजना आदि के तहत परिसम्पत्ति का वितरण गया। फूलो झानो चौक में दुमका बायपास रोड का उद्घाटन हुआ।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री बसंत सोरेन ने कहा कि बेहतर आवगमन सुविधा के लिए सड़कें, खेतों की सिंचाई, स्वास्थ्य सुविधा के लिए सरकार विभिन्न योजनाएं चला रही है। सरकार आमजनों के हित के लिए योजनाएं बनाकर उसे क्रियान्वित कर रही है।

सरकार जन आकांक्षाओं को ध्यान में रख कर फैसले लेकर कार्य कर रही है। मंत्री ने कहा कि सरकार अबुआ आवास योजना (Abua Housing Scheme) लेकर आयी है ताकि बेघरों को घर मिले। हर खेत को पानी मिल सके। इसके लिए सिंचाई योजनाओं के निर्माण का कार्य किया जा रहा है। आवागमन के लिए बेहतर सड़क हो इसके लिए भी सरकार लगातार कार्य कर रही है।

Image

सोरेन ने कहा कि मेडिकल कॉलेज की स्थापना होने से दुमका जिला में ही कई गंभीर बीमारी का ईलाज हो रहा है। उन्होंने कहा कि जिस गति से सरकार विकास का कार्य कर रही है, उसका परिणाम धरातल पर दिखाई दे रहा है। यहां के नौजवानों को रोजगार के लिए परदेश नहीं जाना पड़े, इसके लिए भी सरकार गंभीर है। बहुत जल्द यहां के नौजवानों के लिए सरकार रोजगार की व्यवस्था के लिए महत्वपूर्ण कदम उठायेगी।

सांसद नलिन सोरेन ने कहा कि सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आमजनों तक ससमय पहुंचे, इसके लिए सरकार गंभीरतापूर्वक कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि 25 से 49 आयु वर्ग की बहन-बेटियों को आर्थिक सहायता सरकार देने जा रही है।

Image

युवाओं को स्वरोजगार के लिए कम दर पर ऋण मिले, इसके लिए सरकार मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना संचालित कर रही है। मंत्री पथ निर्माण विभाग ने जिस रिंग रोड का आज उदघाटन किया है वह इस क्षेत्र के विकास में एक मील का पत्थर का साबित होगा। सरकार क़ृषि के क्षेत्र में प्रगति के लिए सिंचाई व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए भी कार्य कर रही है।

जिप अध्यक्ष जॉयस बेसरा (Joyce Besra) ने कहा कि पिछले 5 साल में सरकार ने विकास की एक नई नींव रखी है। लोगों के जीवन को बेहतर करने के लिए कई कार्य किये गये हैं।

आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम के माध्यम से सरकार ने जरूरतमंद व्यक्तियों के घर तक पहुंच कर उन्हें कल्याणकारी योजनाओं से जोड़ने का कार्य किया है।

कार्यक्रम में प्रमंडलीय कमीश्नर लालचंद डाडेल, DIG संजीव कुमार, डीसी आंजनेयुलु दोड्डे, SP पीताम्बर सिंह खेरवार, जिप अध्यक्ष, पाकुड़ जुली हेम्ब्रम उपस्थित थे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker