दहेज की मांग ने ली नवविवाहिता की जान, गला घोंटकर हत्या

कसमार थाना क्षेत्र के मुरहुलसुदी पंचायत के कोतोगड़ा गांव (Kotogada Village) में एक दिल दहलाने वाली घटना सामने आई है।

Central Desk

Demand for Dowry Took the life of Newly Married Woman: कसमार थाना क्षेत्र के मुरहुलसुदी पंचायत के कोतोगड़ा गांव (Kotogada Village) में एक दिल दहलाने वाली घटना सामने आई है।

गुहीराम गंझु की 24 वर्षीय नवविवाहिता पुत्री उगीया देवी की उसके ससुराल वालों ने गला घोंटकर हत्या (Murder) कर दी। उगीया देवी की शादी दो महीने पहले ही रामगढ़ जिले के गोला थाना क्षेत्र के जयंतीबेड़ा गांव में सोमरा भोक्ता के बेटे राहुल भोक्ता के साथ हुई थी।

घटना की जानकारी देते हुए उगीया के पिता गुहीराम गंझु ने बताया कि मई महीने में हिंदू रीति-रिवाज से बेटी की शादी धूमधाम से संपन्न हुई थी। शादी के दो दिन बाद जब उगीया अपने मायके आई, तो उसने बताया कि ससुराल वाले दहेज में एक लाख रुपये नकद और एक मोटरसाइकिल की मांग कर रहे हैं।

इस मांग को लेकर पंचायत भी हुई, लेकिन ससुराल वालों ने बिना दहेज के बेटी को वापस ले जाने से इंकार कर दिया। मजबूरी में पिता ने 50 हजार रुपये की व्यवस्था की, लेकिन ससुराल वालों की मांगें बढ़ती ही गईं और उगीया को लगातार प्रताड़ित किया जाने लगा।

गुरुवार की रात, दहेज की मांग पूरी नहीं होने पर उगीया की गला घोंटकर हत्या कर दी गई। पिता ने बताया कि ससुराल वालों की धमकियों और प्रताड़ना (Torture) से तंग आकर उगीया ने अपनी जान गंवाई।

घटना की जानकारी मिलते ही स्थानीय विधायक डॉ. लंबोदर महतो, जीतलाल महतो, मनुलाल गंझू, और मनोज कुमार महतो ने इस घटना पर गहरा शोक व्यक्त किया। गोला थाना में हत्या का मामला दर्ज किया गया है और पुलिस ने आरोपी पति राहुल भोक्ता को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।

इस दिल दहला देने वाली घटना ने समाज को एक बार फिर दहेज प्रथा की बर्बरता की याद दिला दी है और उगीया देवी के परिवार को गहरे शोक में डूबो दिया है। न्याय की मांग करते हुए पीड़ित परिवार ने दोषियों को सख्त सजा देने की अपील की है।