राज्य में विधि व्यवस्था को लेकर DGP ने की रिव्यू मीटिंग, पुलिस मुख्यालय में…

Central Desk

DGP Held a Review Meeting Regarding Law and Order : DGP अजय कुमार सिंह ने सोमवार को पुलिस मुख्यालय में अपराध और विधि व्यवस्था को लेकर एक समीक्षा बैठक की।

राजधानी रांची में बीते कई दिनों से अपराध का ग्राफ बढ़ रहा है। शहर में दिनदहाड़े हत्या (Murder) लूट और छिनतई (Snatching) की वारदात को अपराधी अंजाम दे रहे हैं।

बढ़ते अपराध को रोकने के लिए राज्य के DGP ने पुलिस के अधिकारियों के साथ बैठक की और अपराध पर अंकुश लगाने के लिए अधिकारियों को कई आवश्यक दिशा निर्देश दिये हैं।

DGP ने राज्य में गठित मुख्य अपराध शीर्षों की तुलनात्मक अपराध समीक्षा की, जिसमें विगत तीन वर्षों के कुल संज्ञेय अपराधों की तुलनात्मक समीक्षा सहित हत्या, डकैती, लूट, गृहभेदन, चोरी, फिरौती के लिए अपहरण एवं दुष्कर्म जैसे विषयों पर विचार विमर्श किया तथा आवश्यक निर्देश दिये।

उन्होंने बैठक के क्रम में रांची जिला में अपराध नियंत्रण के लिए की गई कार्रवाई की पूरी जानकारी लेते हुये नये अपराधियों पर विशेष निगरानी रखने, Drugs Network का पता करते हुए उसमें संलिप्त अंतिम अपराधकर्मी तक पहुंचकर उसके विरुद्ध कड़ी से कड़ी कार्रवाई करने तथा शैक्षणिक संस्थाओं के आसपास बेचे जाने वाले Drugs Network को चिन्हित कर कार्रवाई करने सहित जमीन विवादों के मामलों पर भी रोक लगाने का निर्देश दिया।

बैठक के दौरान पुलिस उप-महानिरीक्षक रांची के द्वारा विगत तीन वर्षों के दौरान रांची में हुए संवेदनशील अपराधों पर प्रस्तुति दी गई, जिसमें हाल के दिनों में घटित संवेदनशील काण्डों के विरुद्ध कार्रवाई के अलावा विभिन्न थानों में लंबित काण्डों, राजधानी रांची में सक्रिय संगठित आपराधिक गैंग और उसके सदस्यों की गतिविधियों पर चर्चा करते हुये हत्या, लूट, डकैती, अपहरण और रंगदारी जैसी वारदातों को अंजाम देने वाले बड़े अपराधियों पर कार्रवाई के लिए बनी ठोस रणनीतियों के संबंध में डीजीपी को जानकारी दी।

DGP ने SSP, सिटी SP, ग्रामीण SP और ट्रैफिक SP को अपराध नियंत्रण एवं विधि व्यवस्था के वर्तमान स्थिति पर नियंत्रण रखने के लिए निर्देश दिया। साथ ही पूरे जिला में समय और स्थान बदलकर सघन वाहन चेकिंग करते हुये छोटे-मोटे अपराधों पर भी लगाम लगाये जाने का सख्त निर्देश दिया।

DGP ने रांची जिला में लगातार हो रही चेन स्नेचिंग एवं छिनतई की घटनाओं पर नाराजगी व्यक्त करते इसपर पूरी तरह से रोक लगाने का निर्देश दिया।

साथ ही उन्होंने हाल ही में घटित चुटिया के Extreme Sports Bar & Grill में हुई हत्या की घटना पर नाराजगी जतायी।

उन्होंने सभी थाना क्षेत्र में पड़ने वाले बार का सत्यापन करने, रात 11 बजे के बाद ब्रेथ एनालाइजर से चेक करने, सभी बार में कार्यरत Bouncer के आपराधिक इतिहास की जांच करने और पुलिस के जरिये रात्रि गश्ती पर विशेष रूप से ध्यान देने का सख्त निर्देश दिया तथा लापरवाही बरतने वाले पुलिस पदाधिकारी और कर्मियों पर सख्त कार्रवाई करने की बात कही।