पलामू में 10 अगस्त से खिलायी जायेगी फाइलेरिया की दवा

Central Desk

Filariasis medicine will be given in Palamu from August 10 : पलामू जिले में फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम के तहत जिले में 10 से 25 अगस्त तक मास Drug Administration कार्यक्रम एमडीए-आईडीए चलाया जाएगा।

विभिन्न विभागों की सहभागिता व आमजनों का सहयोग से इस कार्यक्रम को सफल बनाया जा सकता है। यह बातें उपायुक्त शशि रंजन ने कही। वे गुरुवार को समाहरणालय सभागार में MDA-IDA कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन को लेकर नोडल पदाधिकारी, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, बीपीएम व अन्य के साथ बैठक कर रहे थे।

उपायुक्त ने कहा कि फाइलेरिया एक गंभीर बीमारी है, जिसकी वजह से प्रभावित व्यक्ति का हाथ-पांव आदि प्रभावित अंग फूल जाते हैं। इससे बचाव के लिए निर्धारित तिथि को उम्र व उंचाई के अनुसार आईवरमेकटीन, DEC व Albendazole गोली का खुराक खिलाया जाना है।

उन्होंने इसके सफल क्रियान्वयन के लिए सभी आंगनबाड़ी केंद्र, स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, वार्ड कार्यालय व अन्य सार्वजनिक स्थानों को बूथ के रूप में चिन्हित करते हुए दवा खिलाने का कार्यक्रम चलाए जाने का निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि इसकी जानकारी लोगों तक पहुंचे इसके लिए व्यापक प्रचार-प्रसार की आवश्यकता है। कार्यक्रम के दौरान प्रथम दिन बूथ पर दवा का सेवन कराया जाएगा।

इसके बाद लक्षित आबादी को घर-घर जाकर दवा की एकल खुराक खिलाई जाएगी। इसमें एक से दो वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों को DEC व Ivermectin दवा की खुराक नहीं देना है साथ ही गर्भवती व गंभीर रूप से बीमार व्यक्ति को दवा का सेवन नहीं करना है इसके अलावे खाली पेट भी दवा का सेवन करने से बचना है।