जी किशन रेड्डी पहुंचे धनबाद, दिया गया गार्ड ऑफ ऑनर

Central Desk

G Kishan Reddy reached Dhanbad: केंद्रीय कोयला व खान मंत्री जी किशन रेड्डी (G Kishan Reddy) गुरुवार काे धनबाद पहुंचे। वे अपने विशेष यान से बरवाअड्डा स्थित हवाई अड्डा पर उतरे।

इस दौरान वहां कोल इंडिया चेयरमैन PN प्रसाद, BCCL CMD समीरण दत्ता, धनबाद सांसद ढुल्लू महतो समेत तमाम अधिकारी उनके स्वागत के लिए मौजूद थे। हवाई अड्डा पर उन्हें Guard of Honour दिया गया।

इसके बाद वो अधिकारियों के साथ आगे के कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए रवाना हो गए। कोयला मंत्री BCCL की परियोजनाओं का दौरा करेंगे। साथ ही अग्नि प्रभावित और भू धसान क्षेत्र में रह रहे लोगों से रूबरू होंगे।

केंद्रीय कोयला व खान मंत्री जी किशन रेड्डी सबसे पहले मजदूरों के समाधि स्थल पर पहुंचे, जहाँ उन्होंने देश को ऊर्जा देने के लिए अपनी कुर्बानी देने वाले कोयला मजदूरों को श्रद्धांजलि दी।

इसके बाद उन्होंने BCCL की कोयला नगर स्थित पंचवटी इको पार्क में पौधारोपण किया गया। इसके साथ ही एक कार्यक्रम के तहत कोल इंडिया (Coal India) की सभी इकाईयों में पौधा रोपण का कार्य शुरू हो गया है।

इसके बाद वो सीधे सीजुआ, कुसुंडा और झरिया की परियोजनाओं का दौरा पर निकल गए। BCCL के अधिकारियों ने बताया कि केंद्रीय कोयला व खान मंत्री आज झरिया अग्नि प्रभावित क्षेत्र से विस्थापित हुए लोगों से मिलेंगे। साथ ही इन क्षेत्रों का दौरा भी करेंगे। इस दौरान विस्थापितों की समस्याओं को भी वो सुनेंगे।

ज्ञात हो देश में कोकिंग कोल की बढ़ती मांग के मद्देनजर सरकार की BCCL पर विशेष नजर है। इसके लिए केंद्रीय मंत्री BCCL अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक भी करेंगे।

वहीं केबिनेट के एजेंडे में झरिया पुनर्वास योजना शामिल है। एक बड़ी आबादी अग्नि प्रभावित और भू धसान क्षेत्र में रहती है।विस्थापन और पुर्नावास कोयलांचल के लिए एक प्रमुख मुद्दा भी है। झारखंड में विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) भी नजदीक है।

ऐसे में कोयला मंत्री का धनबाद आना और अग्नि प्रभावित और भूधसान क्षेत्रों में बसे लोगों से उनकी मुलाकात कल चुनाव से जोड़कर भी देखें जा रहे हैं। इसके साथ ही संभावना जताई जा रही है कि विधानसभा चुनाव से पूर्व नई झरिया पुर्नावास योजना को मंजूरी मिल सकती है।

वहीं Media से बातचीत के दौरान केंद्रीय कोयला व खान मंत्री ने कहा कि मैं यहां के लोगों से मिल, उनकी समस्याओं को जानने के लिए पहुंचा हूं।