झारखंड में यहां डेटा एंट्री ऑपरेटरों के मानदेय में 8 हजार की बढ़ोतरी

आजीविका मिशन से जुड़ी ग्रामीण महिलाओं के स्वावलंबन को 5000 महिलाओं को ई-सखी वाहन देने की योजना शुरू करने का निर्देश दिया गया है

Newswrap

Hikes in salary of data entry operator: मंत्री डॉ इरफान अंसारी की अध्यक्षता में गुरुवार को झारखंड स्टेट लाइवलीहुड प्रमोशन सोसाइटी (JSLPS) की बैठक हुई।

बैठक में JSLPS के 387 दैनिक वेतनभोगी डेटा एंट्री ऑपरेटर (Data Entry Operator) के मानदेय में 8 हजार की बढ़ोतरी की गई है।

इन्हें अब 22,050 रुपये मिलेंगे। इनका अनुबंध अब छह महीना पर नहीं, बल्कि 1 साल पर बढ़ेगा। वहीं, JSLPS के 2350 कर्मियों के वेतन में भी 8 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है।

डॉ इरफान ने ग्रामीण युवाओं को रोजगार देने के लिए JSLPS की परियोजनाओं में 500 पदों को सृजित करने का निर्देश दिया। केंद्र की परियोजना बंद होने पर 363 कर्मियों का समायोजन भी राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (National Rural Livelihoods Mission) में किया गया है।

दुमका, बरहेट, जामताड़ा में बनेगा मार्केटिंग कंपलेक्स

आजीविका मिशन से जुड़ी ग्रामीण महिलाओं के स्वावलंबन को 5000 महिलाओं को ई-सखी वाहन देने की योजना शुरू करने का निर्देश दिया गया है।

इसके अलावा JSLPS के लगभग 1400 पदों पर नियुक्ति जल्द शुरू करने का निर्देश मंत्री ने दिया। वहीं दुमका, बरहेट, जामताड़ा जैसे जिलों में मार्केटिंग कंपलेक्स बनेगा।

बहनों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए 300 दुकानों के साथ-साथ उनको लोन भी दिया जाएगा। बैठक में ग्रामीण विकास विभाग के सचिव के. श्रीनिवासन, JSLPS के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी मंजूनाथ भजंत्री और शासी निकाय के सदस्य शामिल थे।

x