हो गया तय, झारखंड के 1500 PGT शिक्षकों को इस दिन मिलेगा नियुक्ति पत्र

विवादों के बावजूद राज्य के 1500 स्नातकोत्तर प्रशिक्षित शिक्षकों (PGT) को नियुक्ति पत्र देने के लिए तारीख और स्थान निर्धारित कर दिये गये हैं। जो तारीख तय की गयी है, वह है 12 जुलाई 2024।

Central Desk

Jharkhand 1500 PGT Teacher Appointment Letter: विवादों के बावजूद राज्य के 1500 स्नातकोत्तर प्रशिक्षित शिक्षकों (PGT) को नियुक्ति पत्र देने के लिए तारीख और स्थान निर्धारित कर दिये गये हैं। जो तारीख तय की गयी है, वह है 12 जुलाई 2024। स्थान है रांची के धुर्वा (Dhurva) स्थित प्रभात तारा मैदान।

इस दिन दोपहर 12:30 बजे मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन खुद इन शिक्षकों को नियुक्ति पत्र सौंपेंगे। कार्यक्रम में मंत्री रामेश्वर उरांव, सत्यानंद भोक्ता और बैद्यनाथ राम विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद रहेंगे।

सफल अभ्यर्थियों में खुशी, आंदोलनरत अभ्यर्थियों में नाराजगी

सरकार के इस फैसले से नियुक्ति पत्र की प्रतीक्षा कर रहे सफल अभ्यर्थी बहुत खुश हैं। वहीं, दूसरी तरफ, नियुक्ति परीक्षा में धांधली का आरोप लगाकर CBI जांच की मांग कर रहे अभ्यर्थी नाराज हैं।

उनका कहना है कि परीक्षा में धांधली हुई है और इसकी जांच CBI से करानी चाहिए। हेमंत सोरेन के जेल से बाहर आने के बाद, तीन जुलाई को तत्कालीन मुख्यमंत्री चम्पाई सोरेन (Champai Soren) द्वारा PGT शिक्षकों के बीच नियुक्ति पत्र बांटने की तैयारी की गयी थी, मगर अंतिम समय पर इस कार्यक्रम को रद्द कर दिया गया था।

सितंबर 2023 में ली गयी थी परीक्षा

पिछले साल JSSC ने 11 विषयों के लिए कुल 3120 पदों पर PGT शिक्षकों की नियुक्ति के लिए विज्ञापन जारी किया था। सितंबर 2023 में रांची, धनबाद, बोकारो, देवघर, जमशेदपुर आदि शहरों में कंप्यूटर आधारित परीक्षा ली गयी थी। परीक्षा के लिए RR टेक्नोलॉजी, श्रेया डिजिटल, बैजनाथ इन्फोटेक, बिरला इंस्टीट्यूट, ऑक्सफोर्ड पब्लिक स्कूल, धनबाद डिजिटल, कबीर पॉलिटेक्निक, Institute for Education और फ्यूचर ब्राइट जैसे केंद्र चुने गये थे।

लेकिन, परिणाम घोषित होने पर कुछ केंद्रों से अधिक संख्या में अभ्यर्थियों के पास होने के कारण विवाद पैदा हो गया। जैसे, श्रेया डिजिटल बोकारो से 513 अभ्यर्थी पास हुए, जबकि रांची के फ्यूचर ब्राइट केंद्र से 254 अभ्यर्थी सफल हुए थे।

इन्हीं तथ्यों का हवाला देकर अभ्यर्थियों का एक गुट लगातार आंदोलन कर रहा है। उनका कहना है कि CGL परीक्षा में गड़बड़ी करनेवाली एजेंसी को ही इस परीक्षा की जिम्मेदारी दी गयी थी, जो पहले ब्लैकलिस्टेड हो चुकी है।

इन अभ्यर्थियों की मांग है कि CBI से जांच पूरी होने तक नियुक्ति पत्र वितरण पर रोक लगायी जाये। अपनी मांगों को लेकर राजभवन के सामने आंदोलन कर रहे अभ्यर्थियों का समर्थन करने के लिए नेता प्रतिपक्ष अमर बाउरी के साथ BJP का एक प्रतिनिधिमंडल भी पहुंचा था। इस बीच, सरकार ने नियुक्ति पत्र बांटने के लिए तारीख और स्थान तय कर दिये हैं।