झारखंड

दुबई में बैठे साइबर ठगों पर झारखंड पुलिस का शिकंजा

झारखंड पुलिस Cyber Crime पर नकेल कसने के लिए लगातार सक्रिय है।

Jharkhand Police cracks down on cyber thugs sitting in Dubai : झारखंड पुलिस Cyber Crime पर नकेल कसने के लिए लगातार सक्रिय है।

इसी के तहत दुबई में रहकर ठगी करनेवाले साइबर अपराधियों को गिरफ्तार करने के लिए CID ने लुक Out Notice जारी किया है। जांच में खुलासा हुआ है कि राज्य के विभिन्न शहरों में हो रही साइबर ठगी के पीछे दुबई स्थित गिरोह का भी हाथ है।

साइबर ठगी के विदेशी कनेक्शन

झारखंड में हाल की बड़ी साइबर ठगी के मामलों के तार विदेश से जुड़े पाये गये हैं। साइबर अपराधियों के आका भारतीय होते हुए भी विदेश में बैठकर एजेंटों के माध्यम से ठगी करवा रहे हैं। अब इन विदेश में बैठे साइबर अपराधियों की गिरफ्तारी के लिए CID ने उनकी पहचान कर लुक आउट नोटिस जारी किया है।

दुबई से चल रही ठगी, CID की सख्त निगरानी

झारखंड CID के DG अनुराग गुप्ता ने बताया कि साइबर अपराधियों का दुबई कनेक्शन सामने आया है। हाल के दिनों में राज्य में कई बड़ी ठगी की घटनाओं की जांच में यह बात सामने आयी है कि साइबर अपराधी दुबई में रहकर ठगी को अंजाम दे रहे हैं।

CID ने ऐसे आधा दर्जन साइबर ठगों को चिह्नित किया है। सभी अपराधी अलग-अलग समय पर भारत लौटते हैं, इसलिए उनके खिलाफ लुक आउट नोटिस जारी किया गया है। अब ये अपराधी किसी भी एयरपोर्ट पर नजर आयेंगे, तो तुरंत गिरफ्तार कर लिये जायेंगे।

सभी को पकड़ने का संकल्प

CID DG अनुराग गुप्ता के अनुसार झारखंड के लोगों से ठगी करनेवाले साइबर ठग देश या विदेश के किसी भी कोने में छिपे हों, उन्हें पकड़ा जायेगा और किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जायेगा।

हाल के दिनों में देश के अलग-अलग हिस्सों से साइबर अपराधियों की गिरफ्तारी की गयी है। CID की Cyber ​​Crime Branch को एयर सेवा भी मुहैया करवायी जा रही है, ताकि अपराधियों तक पहुंचने में देरी न हो।

झारखंड पुलिस अब UP, असम, महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश जैसे राज्यों में भी छापामारी कर साइबर अपराधियों को गिरफ्तार कर रही है।

हॉन्गकॉन्ग से लौटते ही गिरफ्तारी

CID DG अनुराग गुप्ता ने बताया कि लुकआउट नोटिस जारी होने के बाद इसका फायदा झारखंड CID को मिला है। हॉन्गकॉन्ग में बैठकर झारखंड में ठगी करनेवाले एक साइबर अपराधी को मुंबई एयरपोर्ट पर गिरफ्तार किया गया।

टेलीग्राम App के जरिये ठगी का खुलासा

CID की साइबर क्राइम ब्रांच के अनुसार, विदेश में बैठकर की जा रही अधिकतर ठगी टेलीग्राम App के माध्यम से अंजाम दी जा रही है। इस सप्ताह हैदराबाद से एक साइबर अपराधी को गिरफ्तार किया गया, जिसका लिंक दुबई से जुड़ा हुआ है।

इस अपराधी ने अपने गैंग के साथ मिलकर एक करोड़ 40 लाख रुपये की ठगी की थी। दुबई में छिपे हुए साइबर अपराधियों के लिए विशेष रूप से Lookout Notice जारी किया गया है, जिसका भविष्य में लाभ मिलेगा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker