JMM विधायक लोबिन हेम्ब्रम और BJP विधायक JP पटेल की गई सदस्यता

Central Desk

Lobin Hembram and BJP MLA JP Patel have Been given Membership. : मांडू से BJP विधायक जेपी पटेल और बोरियो से झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) विधायक लोबिन हेम्ब्रम (Lobin Hembram) संविधान की 10 वीं अनुसूची के तहत दल-बदल के मामले में स्पीकर ने गुरुवार काे अपना फैसला सुनाया।

दोनों ही विधायक पार्टी लाइन के खिलाफ गतिविधि में दोषी करार दिये गये हैं। स्पीकर रवींद्रनाथ महतो (Rabindranath Mahato) ने फैसला सुनाते हुए दोनों विधायकों की सदस्यता को रद्द कर दी है।

दल-बदल मामले में स्पीकर रवींद्रनाथ महतो के न्यायाधिकरण में लगातार दो दिनों तक सुनवाई चली। इसके बाद गुरुवार को स्पीकर रवींद्रनाथ महतो ने दोनों विधायक की सदस्यता खत्म करने का फैसला सुनाया।

JMM विधायक लोबिन हेम्ब्रम ने अपनी पार्टी के खिलाफ राजमहल से लोकसभा चुनाव लड़ा था। वह झामुमो प्रत्याशी विजय हांसदा के खिलाफ चुनाव लड़े थे। पार्टी अध्यक्ष Shibu Soren ने इनको पार्टी से निलंबित करते हुए दलबदल की शिकायत की थी।

मांडू से भाजपा विधायक जेपी पटेल कांग्रेस में शामिल हो गये थे और हजारीबाग से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़े थे। इनके खिलाफ नेता प्रतिपक्ष अमर कुमार बाउरी ने दलबदल की शिकायत की थी।

लगातार दो दिनों तक दोनों ही मामले में वादी और प्रतिवादी की दलीलों को सुनने के बाद दोनों से लिखित जवाब दाखिल करने को कहा था। लिखित जवाब देखने के चार घंटे में स्पीकर ने फैसला सुना दिया।