जुडको के माध्यम से कुष्ठ प्रभावितों को मिलेगा सुंदर आशियाना, 23 जुलाई को…

राजधानी रांची में कुष्ठ प्रभावितों को भव्य, सुंदर और आकर्षक आशियाना मिलेगा।

Central Desk

Leprosy Affected people will get a Beautiful home through JUDCO: राजधानी रांची में कुष्ठ प्रभावितों को भव्य, सुंदर और आकर्षक आशियाना मिलेगा।

जुडको के जरिए धुर्वा के मुडमा में निर्मित कुष्ठ कालोनी का मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) 23 जुलाई को समारोह पूर्वक उद्घाटन करेंगे। रांची नगर निगम द्वारा 256 फ्लैट में से 250 का लाटरी के माध्यम से आवंटन किया जा चुका है। मुख्यमंत्री 10 लाभुकों को सांकेतिक रूप से चाभी भी सौपेंगे।

कुष्ठाश्रम में जी प्लस वन के सात ब्लाक साढे पांच एकड़ में बना है। कुल लागत 35 करोड़ रुपये आई है। प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत इस कालोनी का निर्माण पूरी तरह से राज्य सरकार के खर्चे से हुआ है।

राज्य के नगर विकास विभाग के सचिव अरवा राजकमल ने बताया है कि कुष्ठ प्रभावित लोगों को जीवन स्तर ऊंचा उठाने और रहन-सहन आरामदायक बनाने के उद्देश्य से इस आश्रम का निर्माण कराया गया है। एक फ्लैट की लागत लगभग 12 लाख है, जो लाभुकों को पूर्णरूप से निशुल्क दिया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि आवासों के भीतर पंखे, ट्यूब लाइट, नल और अन्य उपस्कर Branded कंपनियों के लगाये गये हैं। एक Flat में बेडरूम, लीविंग एरिया, संयुक्त शौचालय एवं स्नानागार और एक बड़ी बालकनी का निर्माण कराया गया है।

कुष्ठाश्रम में आंतरिक सड़क, सोलर स्ट्रीट लाइट, बाउंड्रीवाल, पार्किंग, पेयजलापूर्ति और रेनवाटर हार्वेस्टिंग की सुविधा उपलब्ध करायी गयी है। इसके अलावा स्वच्छ वातावरण के लिए पार्क और लान की भी सुविधा दी गयी है।

इस अवसर पर राज्य सरकार के कई मंत्री, क्षेत्रीय विधायक एवं रांची के सांसद भी उपस्थित रहेंगे। कुष्ठ प्रभावित कल्याण संगठनों के पदाधिकारियों को भी आमंत्रित किया गया है। कालोनी में स्वयं सेवी संगठनों द्वारा अस्पताल भी खोला जायेगा।